India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब पुलिस का बड़ा एक्शन, दो फर्जी कॉल सेंटरों का किया भंडाफोड़

10:11 AM May 18, 2024 IST
Advertisement

Punjab: पुलिस के साइबर अपराध प्रभाग ने मोहाली में चल रहे दो फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया है और इन केंद्रों के 155 कर्मचारियों को अमेरिका में रहने वाले लोगों को फर्जी कॉल करने और उन्हें धोखा देने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

Highlights

कॉल सेंटर पर मारा छापा

पंजाब पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है। उन्होंने दो फर्जी कॉल सेंटर पर छापा मारा है। पहला फर्जी कॉल सेंटर एसएएस नगर के सेक्टर 74 के प्लॉट में स्थित था, जबकि, दूसरा फर्जी कॉल सेंटर एसएएस नगर के सेक्टर 74 के ए-वन टॉवर में स्थापित किया गया था। ऐसा प्रतीत होता है कि दोनों कॉल सेंटर गुजरात स्थित सरगनाओं द्वारा चलाए जा रहे थे।

विदेशी नागरिकों को टारगेट

DGP ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि फर्जी कॉल सेंटर रात के दौरान चल रहे थे और कॉल करने वाले तीन अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर विदेशी नागरिकों को टारगेट, एप्पल, अमेज़ॅन आदि के गिफ्ट कार्ड खरीदकर ठग रहे थे। उन्होंने कहा, एक टीम मैनेजर द्वारा साझा किया गया और मालिक द्वारा भुनाया गया।

ADGP साइबर क्राइम के अधिकारी ने ने कहा कि विदेशों में रहने वाले विदेशियों को निशाना बनाने वाले मोहाली में चल रहे फर्जी कॉल सेंटरों के बारे में खुफिया जानकारी इंस्पेक्टर गगनप्रीत सिंह और इंस्पेक्टर दलजीत सिंह ने अपनी टीम के साथ डिजिटल जांच प्रशिक्षण और विश्लेषण से तकनीकी सहायता से विकसित की थी

155 कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया

उन्होंने कहा कि स्थानों पर ध्यान केंद्रित करने के बाद, एसपी साइबर क्राइम जशनदीप सिंह की देखरेख में डीएसपी प्रभजोत कौर के नेतृत्व में पुलिस टीमों ने मंगलवार और बुधवार की मध्यरात्रि को दोनों फर्जी कॉल सेंटरों पर छापा मारा और काम करने वाले सभी 155 कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया। डायलर, क्लोजर, बैंकर और फ्लोर मैनेजर के रूप में। हालांकि, दोनों सरगना फरार हैं और पुलिस टीमें उन्हें पकड़ने के लिए काम कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस टीमों ने ग्राहकों से बात करने के प्रशिक्षण के लिए स्क्रिप्ट के अलावा 79 डेस्कटॉप कंप्यूटर इकाइयां, 204 लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य सामान आदि भी बरामद किए हैं। गिरफ्तार किए गए कुल 155 कर्मचारियों में से 18 कर्मचारियों को पुलिस रिमांड पर लिया गया, जबकि बाकी सभी गिरफ्तार लोगों को न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया। उन्होंने कहा कि कुल धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए आगे की जांच जारी है, जबकि आने वाले दिनों में और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article