India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वित्त आयोग अध्यक्ष को पंजाब पहुंचने पर दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

08:55 AM Jul 22, 2024 IST
Advertisement

Punjab News: 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया को रविवार को साहिबजादा अजीत सिंह नगर में शहीद भगत सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उनके साथ वित्त आयोग के विशिष्ट सदस्य भी थे, जिनका भी गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

सलाहकार परिषद का गठन किया

इससे पहले, 16वें वित्त आयोग ने पांच सदस्यों - डीके श्रीवास्तव, नीलकंठ मिश्रा, पूनम गुप्ता, प्रांजुल भंडारी और राहुल बाजोरिया के साथ एक सलाहकार परिषद का गठन किया। पूनम गुप्ता सलाहकार परिषद की संयोजक होंगी। सलाहकार परिषद की भूमिका और कार्य आयोग को किसी भी संदर्भ की शर्तों (TOR) या संबंधित विषयों पर सलाह देना होगा जो प्रासंगिक हो सकते हैं। शोधपत्रों या शोध अध्ययनों की तैयारी में सहायता करना और वित्त आयोग द्वारा कमीशन किए गए अध्ययनों की निगरानी या मूल्यांकन करना, जिससे आयोग की अपने TOR में मुद्दों की समझ बढ़े।

योग का गठन 1 अप्रैल, 2026 से शुरू होगा

राजकोषीय हस्तांतरण से संबंधित मामलों पर सर्वोत्तम राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रथाओं की तलाश करके और इसकी सिफारिशों की गुणवत्ता, पहुंच और प्रवर्तन में सुधार करके आयोग के दायरे और समझ को व्यापक बनाने में मदद करना। 16वें वित्त आयोग का गठन 31 दिसंबर 2023 को राष्ट्रपति द्वारा अरविंद पनगढ़िया के अध्यक्ष के रूप में किया गया था। आयोग का गठन 1 अप्रैल, 2026 से शुरू होने वाले पांच साल की अवधि को कवर करने वाली सिफारिशें करने के लिए किया गया है।



इसके अतिरिक्त, आयोग को आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 (2005 का 53) के तहत गठित निधियों के संदर्भ में आपदा प्रबंधन पहलों के वित्तपोषण के लिए वर्तमान व्यवस्था की समीक्षा करने और उस पर उचित सिफारिशें करने का भी अधिकार है। 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार, केंद्र को कर संग्रह का 41 प्रतिशत राज्यों को आवंटित करना चाहिए। इसे ऊर्ध्वाधर हस्तांतरण के रूप में जाना जाता है। राज्यों के बीच वितरण, या क्षैतिज हस्तांतरण, जनसांख्यिकीय प्रदर्शन, आय, जनसंख्या, क्षेत्र, वन और पारिस्थितिकी, कर और अलग-अलग राज्यों द्वारा राजकोषीय घाटे को रोकने के उपायों जैसे कई मानदंडों पर आधारित है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article