India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब CM मान ने किसानों के पराली जलाने पर लगाई रोक, सब्सिडी योजना का लाभ उठाने का किया आग्रह

08:11 AM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को किसानों को पराली जलाने के बजाय उसका निपटान करने के लिए मशीनरी तक पहुंच बनाने में मदद करने के लिए 'फसल अवशेष प्रबंधन ऋण योजना' पर प्रकाश डालते हुए प्रदूषण को दूर करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई।

पराली जलाने पर लगाई रोक

पंजाब के सीएम ने कहा कि सरकार पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। पोस्ट में लिखा है, "हमारी सरकार पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस मिशन का समर्थन करने के लिए, हमने पूरे पंजाब में सहकारी बैंकों के माध्यम से 'फसल अवशेष प्रबंधन ऋण योजना' शुरू की है।" यह योजना किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन (सीआरएम) मशीनें उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई है, जिन पर उनकी लागत का 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

सब्सिडी योजना का लाभ उठाएं किसाान

उन्होंने आगे कहा, "यह पहल पराली निपटान के लिए महत्वपूर्ण मशीनरी तक पहुंच प्रदान करके हमारे किसानों को सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है, जिसमें 50 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी। हम सभी किसानों से इस उल्लेखनीय अवसर का पूरा लाभ उठाने और स्वच्छ, हरित पंजाब में योगदान देने का आग्रह करते हैं।" उल्लेखनीय है कि दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में पराली जलाना चिंता का विषय रहा है, क्योंकि सर्दियों की शुरुआत में प्रदूषक फंस जाते हैं, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब हो जाती है और घना धुआँ होता है।

पराली जलाने से बढ़ता है प्रदूषण

पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में फसल अवशेषों को जलाने से दिल्ली तक पहुँचती है और निवासियों के लिए गंभीर स्वास्थ्य जोखिम भी पैदा करती है। पराली जलाने के मौसम की शुरुआत के साथ, ऐसी घटनाओं की निगरानी के लिए हरियाणा और पंजाब के कई जिलों में 'फ्लाइंग स्क्वॉड' तैनात किए गए हैं। पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि फ्लाइंग स्क्वॉड जमीनी स्तर की स्थिति का आकलन करेंगे और आवंटित जिले में धान की पराली जलाने की आगे की घटनाओं को रोकने के लिए उठाए गए कदमों सहित "दैनिक आधार" पर आयोग और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) को रिपोर्ट करेंगे। पर्यावरण मंत्रालय ने हाल ही में एक बयान में कहा कि सीपीसीबी के उड़न दस्तों को सीएक्यूएम की सहायता करते हुए, 1 अक्टूबर, 2024 से 20 नवंबर, 2024 तक पंजाब और हरियाणा के चिन्हित हॉटस्पॉट जिलों में तैनात किया गया है, जहां धान की पराली जलाने की घटनाएं आम तौर पर अधिक होती हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article