India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

'पीएम मोदी का विजन 2047 तक भारत को नशा मुक्त बनाना है’: NCB के DDG गुप्ता का बयान

08:58 AM Jul 30, 2024 IST
Advertisement

Punjab: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के उप महानिदेशक नीरज कुमार गुप्ता ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन 2047 तक देश को नशा मुक्त बनाना है। उन्होंने आगे बताया कि पंजाब में 2021-2023 के बीच जब्त की गई 118 किलोग्राम हेरोइन का आज निपटान किया गया।

2047 तक भारत को बनाएंगे नशा मुक्त

"पीएम मोदी का विजन 2047 तक भारत को नशा मुक्त बनाना है। इस दिशा में, नशा निपटान एक मुख्य हिस्सा है...पंजाब में 2021-2023 के बीच जब्त की गई सभी ड्रग्स (हेरोइन) का आज निपटान किया गया...यह ड्रग लगभग 118 किलोग्राम है..." एनसीबी के डीडीजी गुप्ता ने कहा।



उच्च स्तरीय दवा निपटान समिति बनाई

उन्होंने आगे कहा, "इस दवा के निपटान के लिए एक उच्च स्तरीय दवा निपटान समिति बनाई जाती है। समिति इसकी जांच करती है और सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद दवाओं का निपटान किया जाता है।" इससे पहले दिन में, पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' के 112वें एपिसोड के दौरान लोगों और संगठनों से भारत की नशीली दवाओं के खिलाफ लड़ाई में राष्ट्रीय मादक पदार्थ निरोधक हेल्पलाइन 'मानस' का उपयोग करने का आह्वान किया। अपने मासिक प्रसारण के दौरान, पीएम मोदी ने कहा, "मन की बात में, मैंने अक्सर नशीली दवाओं की चुनौतियों पर चर्चा की है। हर परिवार को चिंता होती है कि उनका बच्चा ड्रग्स के संपर्क में आ सकता है। अब ऐसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने राष्ट्रीय मादक पदार्थ निरोधक हेल्पलाइन 'मानस' शुरू की है।"

ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई

उन्होंने कहा, "यह ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में एक बहुत बड़ा कदम है। कुछ दिन पहले, मानस हेल्पलाइन और पोर्टल लॉन्च किया गया था। सरकार ने एक टोल-फ्री नंबर--1933 भी जारी किया है। कोई भी व्यक्ति इस नंबर पर कॉल करके आवश्यक सलाह ले सकता है या पुनर्वास से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।" प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि अगर किसी के पास ड्रग्स से जुड़ी कोई अन्य जानकारी है, तो वे इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं और इसे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के साथ साझा कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, "मानस के साथ साझा की गई सभी जानकारी गोपनीय रहेगी। मैं भारत को नशा मुक्त बनाने में शामिल सभी लोगों, परिवारों और संगठनों से आग्रह करता हूं कि वे मानस का व्यापक रूप से उपयोग करें।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article