India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब पुलिस ने साइबर धोखाधड़ी गिरोह का किया खुलासा, दो को किया गिरफ्तार

08:36 AM Oct 01, 2024 IST
Advertisement

Punjab: साइबर अपराध के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए पंजाब पुलिस ने असम पुलिस के साथ संयुक्त अभियान में गुवाहाटी से दो लोगों को गिरफ्तार किया और उनके पास से 5.25 करोड़ रुपये, एटीएम कार्ड और मोबाइल फोन बरामद किए।

साइबर धोखाधड़ी गिरोह का खुलासा

पंजाब पुलिस के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने जानकारी देते हुए कहा, "अंतरराज्यीय साइबर धोखाधड़ी गिरोह का भंडाफोड़ करने में लुधियाना पुलिस द्वारा सराहनीय कार्य। असम पुलिस की मदद से गुवाहाटी से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है, और सात और लोगों को नामजद किया गया है। ATM कार्ड और मोबाइल फोन के साथ 5.25 करोड़ रुपये की बरामदगी, I4C डेटा के अनुसार भारत में अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है।"

चौबीसों घंटे काम कर रही है टीम

DGP ने कहा, "उत्कृष्ट पुलिस कार्य के सम्मान में, लुधियाना कमिश्नरेट की साइबर अपराध टीम को सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके अटूट समर्पण के लिए महानिदेशक की प्रशंसा डिस्क से सम्मानित किया गया है। यह उपलब्धि साइबर अपराध के खिलाफ लड़ाई में एक मजबूत मिसाल और उच्च मानक स्थापित करती है।" उन्होंने ऑपरेशन में सहयोग के लिए असम पुलिस का भी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "मैं हमारे अंतर-राज्यीय ऑपरेशन में प्रदान किए गए उत्कृष्ट सहयोग के लिए डीजीपी असम पुलिस का आभार व्यक्त करता हूं। पंजाब पुलिस सीएम भगवंत मान के निर्देशों के अनुसार नए युग के अपराधों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने और अपने नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है।"

'सुरक्षित साइबर स्पेस' अभियान जारी

इससे पहले 10 सितंबर को, यह देखते हुए कि साइबर सुरक्षा के बिना किसी भी देश का विकास असंभव है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सभी हितधारकों से एक ही मंच पर आने और साइबरस्पेस को सुरक्षित रखने के लिए एक ही तरीके और रास्ते पर आगे बढ़ने की अपील की। ​​शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) के पहले स्थापना दिवस कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए यह अपील की। ​​अपने संबोधन में, शाह ने रेखांकित किया कि I4C की स्थापना 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर 'सुरक्षित साइबर स्पेस' अभियान के तहत की गई थी, तब से यह लगातार साइबर-सुरक्षित भारत का एक मजबूत स्तंभ बनने की ओर बढ़ रहा है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article