सरबत खालसा के जत्थेदार भाई बलजीत सिंह दादूवाल को पंजाब पुलिस ने किया गिरफ्तार

लुधियाना-तलवंडी साबो : 2015 में तरनतारन स्थित चब्बेवाल की पावन धरती पर हुए सरबत खालसा के द्वारा चुने गए तख्त श्री दमदमा साहिब- तलवंडी साबो के जत्थेदार भाई बलजीत सिंह दादूवाल को आज पंजाब पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया। जत्थेदार तख्त श्री दमदमा साहिब में श्री गुरूनानक देव जी के जन्मस्थल गुरूद्वारा श्री ननकाना साहिब से शुरू हुई गुरू यात्रा अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन की रवानगी के अवसर पर अपने साथियों के साथ शमूलियत करने आए थे। जबकि रवानगी के उपरांत वापिसी के अवसर पर एसएसपी बठिण्डा की अगुवाई में पंजाब पुलिस की विशेष टीम ने उन्हें साथियों समेत हिरासत में लिया है। 

इसकी पुष्टि बाबा दादूवाल के सेवादार जगमीत सिंह ने कहा कि सैकड़ों की संख्या में कई थानों के वर्दीधारी पुलिस अधिकारियों ने जत्थेदार जी के साथ सेवादार गुरसेवक, मक्खन सिंह मलवाल और कुलबीर सिंह को एसपी सुरिंद्रपाल ने उस वक्त हिरासत में लिए जाने का आदेश सुना दिया, जब वे दर्शनीय डियोढी से माथा टेकने उपरांत बाहर आ रहे थे। यह भी पता चला है कि भाई दादूवाल की गिरफतारी के पीछे बठिण्डा स्थित सिविल लाइन क्लब और लाइब्रेरी का मुख्य मामला है। हालंाकि इसकी पुष्टि अभी तक किसी भी पुलिस अधिकारी ने नहीं की।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक बठिण्डा शहर के सिविल लाइन क्लब और गुरूनानक हाल में चल रही लाइब्रेरी विवाद के मामले में अपना-अपना हक जमाने वाले 2 समूहों के दावों के बीच जिला प्रशासन ने क्लब के एरिया में धारा 145 लाकर इसे पुलिस छावनी में तबदील किया हुआ है। दोनों समूहों द्वारा श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर धार्मिक समागम करवाए जाने की घोषणा की गई है।

सिविल लाइन क्लब और गुरूनानक लाइब्रेरी के प्रधान जगजीत सिंह के समूह द्वारा तख्त श्री दमदमा साहिब के जत्थेदार भाई बलजीत सिंह दादूवाल की अध्यक्षता में 20 अक्तूबर के दिन धार्मिक समागम करवाने की घोषणा की है। जबकि दूसरे समूह के प्रधान राजन गर्ग और अन्य द्वारा धार्मिक समागम करवाने का भी ऐलान किया हुआ है। 

उल्लेखनीय है कि इसी मामले को लेकर प्रधान जगजीत सिंह धालीवाल और अन्य आगु शिवदेव सिंह अन्य सदस्यों को साथ लेकर बठिण्डा के डिप्टी कमीश्रर को मिले थे, लेकिन उन्होंने सियासी दबाव के चलते किसी भी प्रकार का सहयोग करने से इंकार कर दिया। 
उधर दादूवाल ने कहा कि एक तरफ देश की नरेंद्र मोदी सरकार पाकिस्तान के सहयोग के साथ 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर श्री करतारपुर साहिब का लांघा खोलने जा रहे है तो दूसरी तरफ पंजाब के खजाना मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, सिविल लाइन और गुरूनानक देव  लाइबे्ररी में प्रकाश पर्व मनाने में पाबंदी लगवा रहे है। 

जत्थेदार दादूवाल ने कहा कि 20 अक्तूबर को सिविल लाइन क्लब में किसी भी कीमत पर प्रकाश पर्व मनाया जाएंगा। जबकि क्लब के दूसरे समूह के सदस्य राजन गर्ग का कहना है कि इस मामले में वितमंत्री मनप्रीत सिंह बादल की कोई दखलांदाजी नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि क्लब और लाइब्रेरी के सिर्फ कुछ सदस्य जत्थेदार बलजीत सिंह दादूवाल को गुमराह कर रहे है। 

- सुनीलराय कामरेड
Tags : Punjab Kesari,DRDO,Supersonic cruise missile,BrahMos Advanced,HyperSonic capability,ब्रह्मोस उन्नत ,Baljit Singh Daduwal,Punjab Police,Sarbat Khalsa. Takht Sri Damdama Sahib,Talwandi Sabo