+

पंजाबियों की जंग : मोटापे के विरूद्ध उठाई शपथ

अंतरराष्ट्रीय मोटापा हटाओ दिवस के अवसर पर आज महानगर लुधियाना के बाशिंदों ने कसम उठाई कि वे प्रत्येक कीमत पर दुनिया में मोटापे के विरूद्ध लड़ी जा रही जंग में साथ देंगे।
पंजाबियों की जंग : मोटापे के विरूद्ध उठाई शपथ
लुधियाना : अंतरराष्ट्रीय मोटापा हटाओ दिवस के अवसर पर आज महानगर लुधियाना के बाशिंदों ने कसम उठाई कि वे प्रत्येक कीमत पर दुनिया में मोटापे के विरूद्ध लड़ी जा रही जंग में साथ देंगे। मॉडल टाउन स्थित आयोजित जागरूक मेडीकल कैम्प के दौरान देश के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ डी.जे. तुल्ला ने मोटापे से होने वाली खतरनाक बीमारियों के बारे में जानकारी देते कहा कि तेजी से बदलते लाइफ स्टाइल और रिमोर्ट कंट्रोल के वातावरण के चलते मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। 

उन्होंने जंक फूड, अधिक मीठा और घी-तेल से बने खादय पदार्थो से परहेज रखने की सलाह देते कहा कि हर रोज सुबह-शाम की सैर और तेज व्यायाम से मोटापा काबू किया जा सकता है। इससे पहले वीएलसीसी एरिया हैड सुषमा शर्मा, सेंटर हैड प्रभा मायाप्रसाद और डॉ प्रियंका सिकरी ने सामूहिक तौर पर दीप प्रज्जवलित करते हुए मोटापे के विरूद्ध लडऩे की शपथ दिलाते हुए लुधियानावासियों को जागरूक करवाने का संकल्प लिया। 

इस अवसर पर दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संस्थान की संस्थापक मैडम वंदना लूथरा ने अपने संदेश में कहा कि मोटापा आधुनिक जीवन शैली से जुड़ी ऐसी बीमारी है, जिसे हलके में नहीं लिया जा सकता। उन्होंने विज्ञानिक तकनीक के जरिए आधुनिक जीवन शैली में सुधार करने को कहा ताकि मोटापे से होने वाली अधिकांश बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकें। मैडम लूथरा ने यह भी बताया कि वीएलसीसी, 2001 से देश भर में एंटी ओबेसिटी दिवस के रूप में मनाती आ रही है।

मोटापा अभियान, ‘टेक दा आरेंज प्लेज’ एक गतिहीन जीवन शैली और लंबे समय तक बैठे रहने के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए लोगों को अधिक सक्रिय होने का आग्रह करता है। उन्होंने कहा कि वह हमेशा महसूस करती है कि व्यक्ति अपनी भलाई के लिए तभी जिम्मेदार हो सकता है,जब उसमें जागरूकता हो कि कैसेस एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाया जाएं। 

एरिया हैड सुषमा शर्मा ने कहा कि आज देश का हर तीसरा शख्स मोटापे की ओर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे मोटापे से होने वाली बीमारियों की भरमार है। 

उन्होंने आगे कहा कि गांवों की अपेक्षा शहरों में 47 प्रतिशत लोग मोटापे से पीडि़त है। उन्होंने कहा कि विडम्बना है कि दुनिया के कई देश भुखमरी का शिकार होकर मरते है। 

जबकि भारत के अधिकांश विकसित शहरों में लोग मोटापे से होने वाली बीमारियों के कारण बेवजह मर रहे है। इसी दौरान वीएलसीसी स्टाफ ने मॉडल टाउन मार्कीट, गुलाटी चौक, बाबा दीप सिंह नगर, तिकोना पार्क और गोल मार्कीट के इर्द-गिर्द जुड़े बाजार और मुहल्ले में जागरूक मार्च पास्ट निकाला।  समारोह के आखिर में सफलतापूर्वक भार कम करने वाले चुनिंदा लोगों को सम्मानित भी किया गया। 

- रीना अरोड़ा
Tags : ,war,Punjabis,residents,occasion,world,International Obesity Removal Day,Ludhiana,battle
facebook twitter