+

BJP सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि, पाक-अफगानिस्तान ने कोविड को बेहतर हैंडल किया : राहुल गांधी

राहुल ने ट्वीट कर कहा कि "बीजेपी सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि। पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी भारत से बेहतर तरीके से कोविड को हैंडल किया।"
BJP सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि, पाक-अफगानिस्तान ने कोविड को बेहतर हैंडल किया : राहुल गांधी
देश में अर्थव्यवस्था, जीडीपी और कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कोरोना का मुकाबला भारत से बेहतर पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने किया।
राहुल ने ट्वीट कर कहा कि "बीजेपी सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि।पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भी हमसे बेहतर तरीके से कोविड को हैंडल किया।" इसके साथ ही राहुल ने एक चार्ट शेयर किया जिसमें जीडीपी के आंकड़े दिखाए गए हैं। इन आंकड़ों में एशियाई देशों के नंबर दिए गए हैं, जिनमें कोरोना काल में सबसे अधिक जीडीपी भारत की ही गिरी है।
बता दें कि इससे पहले बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में निकट भविष्य में बांग्लादेश के भारत से आगे निकलने संबंधी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अनुमान को लेकर बुधवार को भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ‘यह नफरत से भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की ठोस उपलब्धि है।’
उन्होंने आईएमफ के अनुमान संबंधी एक ग्राफ को साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘यह भाजपा के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की छह साल की ठोस उपलब्धि है। बांग्लादेश भारत से आगे निकलने वाला है।’’ दरअसल, आईएमएफ ने अनुमान लगाया है कि बांग्लादेश का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2020 में चार फीसदी की दर से बढ़ते हुए 1,877 डालर तक पहुंच गया है। वहीं भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा यानी 1,888 डॉलर है।
आईएमएफ ने मंगलवार को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था में इस साल 10.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। हालांकि, इसके साथ ही आईएमएफ ने अपनी ताजा ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट’ में यह भी कहा है कि 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 प्रतिशत की जोरदार बढ़त होगी और वह चीन को पीछे छोड़ते हुये तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी।

TOP 5 NEWS 16 OCTOBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें

facebook twitter instagram