India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Rajasthan Assembly Elections 2023: मतदान 24.74% तक पहुंचा, करणपुर में मतदान स्थगित

12:40 PM Nov 25, 2023 IST
Advertisement

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में शनिवार को सुबह 11.30 बजे तक 199 विधानसभा सीटों के लिए 24.74 प्रतिशत मतदान हुआ, चुनाव आयोग ने जानकारी दी। शनिवार को सुबह 7 बजे मतदान शुरू हुआ था, जिसमें सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी सहित प्रमुख राजनीतिक दलों ने जोरदार प्रचार किया था।

हालांकि, कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कोनार के निधन के बाद करणपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान स्थगित कर दिया गया था।शनिवार को मतदान प्रक्रिया शुरू होते ही अपने बूथों के बाहर कतार में खड़े मतदाता शाम 6 बजे तक अपना वोट डाल सकते हैं। चुनाव अधिकारियों ने पहले बताया था कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एक अधिकारी ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए कुल 1,02,290 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि 69,114 पुलिसकर्मी, 32,876 राजस्थान होमगार्ड, वन रक्षक और आरएसी कर्मियों और सीएपीएफ की 700 कंपनियों को भी स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए तैनात किया गया है।

सत्तारूढ़ कांग्रेस एक और कार्यकाल की ओर देख रही है, जबकि बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के आधार पर अशोक गहलोत सरकार को बदलने की मांग कर रही है। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर, विश्वराज सिंह मेवाड़, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और राजस्थान के लोपी राजेंद्र राठौर शामिल हैं।

बीजेपी और कांग्रेस के कई विद्रोही उम्मीदवारों ने मनाने के बाद अपने नाम वापस ले लिए। लेकिन फिर भी, दोनों पार्टियों के करीब 45 विद्रोही उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें विधायक, पूर्व विधायक और पार्टी पदाधिकारी भी शामिल हैं। वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है। 2018 में, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, जबकि बीजेपी 73 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही। गहलोत ने बसपा विधायकों और निर्दलीयों के समर्थन से सीएम के रूप में शपथ ली। इस बीच, राज्य में मतदान शुरू होने के कुछ घंटे बाद चूरू के एक मतदान केंद्र पर झड़प होने के बाद पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article