India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हर एक ग्राम पंचायत पर स्थायी स्वच्छता होगी सुनिश्चित

06:02 PM Sep 17, 2017 IST
Advertisement

राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि भारत स्वच्छ मिशन के तहत चुरू जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर 20 लाख रुपये व्यय कर स्थाई स्वच्छता सुनिश्चित की जायेगी।

श्री राठौड़ ने आज चुरू जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत कलेक्ट्रेट से ग्राम पंचायतों के लिए स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने स्वच्छता रथ को ज्ञान एवं प्रगति का रथ बताते हुये कहा कि यह रथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश प्रदान करने के साथ-साथ ग्रामीणों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करेगा।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता रथ जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता रथ के साथ कला जत्था के कलाकारों द्वारा गीत-संगीत के जरिये स्वच्छता के महत्व को जीवन में अंगीकार करने के लिए ग्रामीणों को जागरुक किया जायेगा।

उन्होंने ने कहा कि 15 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक संचालित स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ग्रामीणों को स्वच्छता से जोड़ा जायेगा तथा अटल सेवा केन्द्रों, विद्यालयों एवं गांवों में साफ-सफाई का वातावरण पैदा किया जायेगा। उन्होंने स्वच्छता रथ को ज्ञान व प्रगति का रथ बताते हुये कहा कि यह रथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता का संदेश प्रदान करने के साथ-साथ ग्रामीणों को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करेगा।

Advertisement
Next Article