India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर सीधी भर्ती, सीएम गहलोत ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

01:42 PM Feb 05, 2021 IST
Advertisement
राजस्थान सरकार प्रदेश के अस्पतालों में हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर शीघ्र योग्य एवं दक्ष अभ्यर्थियों की सीधी भर्ती करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए हॉस्पिटल केयर टेकर के पद की शैक्षिक योग्यता में संशोधन के लिए मंत्रिमंडलीय ज्ञापन के प्रारूप का अनुमोदन कर दिया है। 
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव के अनुसार, हॉस्पिटल केयर टेकर का पद राजस्थान चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधीनस्थ सेवा नियम, 1965 में सम्मिलित है। इन सेवा नियमों में संशोधन कर हॉस्पिटल केयर टेकर के पद पर सीधी भर्ती के लिए योग्यता अस्पताल प्रबंधन, अस्पताल प्रशासन अथवा हॉस्पिटल एण्ड हैल्थकेयर मैनेजमेन्ट में एमबीए अथवा दो वर्षीय पीजी डिप्लोमा’ करने का प्रस्ताव है।
इस भर्ती का युवा लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान हॉस्पिटल केयरटेकर की अस्पतालों में काफी कमी देखी गई। ऐसे में उम्मीद थी कि जल्द ही यह भर्ती परीक्षा होगी। सरकार ने अब इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है कि जल्द ही इस भर्ती के लिये विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। विज्ञप्ति जारी होने के बाद भर्ती परीक्षा होगी और उसके बाद इस साल के अंत तक ही नियुक्ति दी जा सकती है।
गौरतलब है कि वर्तमान में इस पद के लिए केवल पैरा मेडिकल अथवा नर्सिंग का प्रशिक्षण प्राप्त ऎसे कार्मिक योग्य हैं, जिन्होंने वर्ष 1987 से पहले एक वर्ष का कोर्स किया हो। उक्त योग्यताधारी अभ्यर्थी नहीं मिलने की स्थिति में हॉस्पिटल केयर टेकर के अधिकतर पद रिक्त चल रहे हैं। सीधी भर्ती के लिए योग्यता में संशोधन के बाद हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर योग्य एवं दक्ष अभ्यर्थियों की शीघ्र भर्ती का मार्ग प्रशस्त होगा। 
Advertisement
Next Article