India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान में मूसलाधार बारिश, पांचना बांध के खोले गए तीन गेट

05:14 PM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

राजस्थान :  झमाझम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। करौली जिले में पांचना बांध भर जाने के बाद जल निकासी के लिए तीन गेट खोल दिए गए हैं। रवि शास्त्री प्रशासन ने बांध का जलस्तर कम करने के लिए तीन गेट को खोलकर गंभीर नदी में पानी की निकासी शुरू कर दी है। जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशील कुमार गुप्ता ने गुरुवार को बताया कि बांध की कुल भारव क्षमता 258.62 मीटर है। बांध का जल स्तर 258.25 मीटर तक पहुंच गया है। इसके बाद बांध के तीन गेट खोले गये।

Highlight : 

पांचना बांध के तीन गेट खोले गए

राजस्थान में मूसलाधार बारिश, पांचना बांध के तीन गेट खोले गए यहां से तीन हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। जलस्तर घटकर 258 मीटर तक आने के बाद गेट बंद कर दिये जाएंगे। मानसून अभी बाकी है। बारिश के दिनों को देखते हुए आगामी दिनों में फिर गेट खोलने की आवश्यकता पड़ सकती है। राज्य में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है। ठंडे मौसम और बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत जरूर दी है, लेकिन जलभराव और जाम की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।इसकी वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

सड़कें पानी से लबालब भर गई

खासकर निचले इलाके के आस-पास के रास्तों पर सड़कें पानी से लबालब भर गई हैं। लोगों को आवाजाही में दिक्कत हो रही है। कई दुकानों में पानी भर गया है, जिसकी वजह से दुकानदारों को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। कुल 80 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बांध-तालाबों में बढ़ते पानी को देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में एकत्रित हो रहे हैं। पांचना बांध, भद्रावती नदी और रणगमां तालाब पर पुलिसकर्मी मौजूद हैं। जल संसाधन अधिकारी ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article