India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान में भारी बारिश से बिगड़े हालात, कई जिलों में IMD ने जारी किया 'रेड अलर्ट'

12:21 PM Aug 13, 2024 IST
Advertisement

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक जिलों में भारी बारिश जारी है और मौसम विभाग ने मंगलवार को भी आधा दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी स्वरूप 'रेड अलर्ट' बरकरार रखा है। प्रशासन ने इन जिलों में स्कूलों में छुट्टियां कर दी गई हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते चौबीस घंटे में राज्य में सबसे अधिक 163 मिलीमीटर बारिश दौसा के महवा में हुई। इसके अलावा बूंदी के नैनवा में 161 मिमी., जयपुर के सांगानेर में 152 मिमी., जयपुर के माधोराजपुरा में 136 मिमी. बरसात हुई जो अति भारी बारिश की श्रेणी में आती है।

इन जिलों में जारी रेड अलर्ट



इस दौरान करौली और बीकानेर सहित कई जिलों में अनेक जगह भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने मंगलवार को जयपुर, टोंक व बूंदी सहित कई जिलों में अति भारी बारिश का 'रेड अलर्ट' व अनेक जिलों में भारी बारिश का 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया हुआ है। जयपुर सहित अनेक जिलों में प्रशासन ने मंगलवार को भी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की। मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है। ये रंग और इनके संदेश.... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत) हैं।

राजस्थान में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश



राजस्थान में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण सोमवार को बारिश जनित हादसों में आठ और लोगों की मौत हो गई। राज्य में पिछले तीन दिन में कम से कम 22 लोगों की मौत वर्षा जनित हादसों में हुई। पुलिस ने यह जानकारी दी। लगातार भारी बारिश की वजह से करौली और हिंडौन जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं जहां निचले इलाकों में गंभीर जलभराव हो गया है। बांधों और नदियों के उफान पर होने से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने एक आदेश में कहा, “जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बारिश को देखते हुए, जयपुर के जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार, जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल, कक्षा 1 से 12 तक, 12 अगस्त, 2024 को बंद रहेंगे। सभी स्कूल प्रिंसिपलों से अनुरोध है कि वे इस आदेश का पालन सुनिश्चित करें।” भारी बारिश के कारण, कांग्रेस की राज्य इकाई ने रविवार को आयोजित होने वाली ‘तिरंगा यात्रा’ को भी स्थगित कर दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article