India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गजेंद्र सिंह शेखावत ने तासरी बार ली मंत्रिपरिषद शपथ, पीएम मोदी का किया धन्यवाद

08:48 AM Jun 10, 2024 IST
Advertisement

Modi Cabinet Ministers: भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका देने के लिए धन्यवाद दिया।

Highlights

राजस्थान से तीन बार सांसद रहे शेखावत

राजस्थान से तीन बार सांसद रहे शेखावत, जो केंद्र की निवर्तमान सरकार में जल शक्ति मंत्री थे, ने आज संवाददाताओं से कहा, "प्रधानमंत्री ने मुझे लगातार तीसरी बार अपनी टीम में शामिल करके देश की सेवा करने का मौका दिया है। हम प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक टीम के रूप में काम करेंगे और सभी वादों को पूरा करेंगे और देश की उम्मीदों और आकांक्षाओं पर खरा उतरेंगे।

कार्यकाल के दौरान जल जीवन मिशन

मोदी के दूसरे कार्यकाल में जल शक्ति मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, शेखावत ने प्रमुख जल जीवन मिशन अवधि के कार्यान्वयन की देखरेख की थी। मिशन का बजट लगभग 3.5 ट्रिलियन रुपये था। इसने 2024 तक सभी घरों में पानी के नल उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा, जिसमें देश भर में 60 प्रतिशत घरों तक पीने का पानी पहुँचने के साथ महत्वपूर्ण प्रगति का दावा किया गया। शेखावत ने 2024 तक सभी घरों में पानी के नल उपलब्ध कराने के लक्ष्य का लक्ष्य रखा, जिसमें देश भर में 60 प्रतिशत घरों तक पीने का पानी पहुँचने के साथ महत्वपूर्ण प्रगति का दावा किया। इससे पहले, शेखावत ने सितंबर 2017 से मई 2019 तक कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया था।

शेखावत ने अपनी राजनीतिक यात्रा भाजपा की छात्र शाखा ABVP के नेता के रूप में शुरू की, जब वे जोधपुर में जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र स्नातकोत्तर और एमफिल के छात्र थे। उन्होंने 1992 में रिकॉर्ड अंतर से विश्वविद्यालय के अध्यक्ष का चुनाव जीता। वे भाजपा के किसान मोर्चा के महासचिव बने जहाँ उन्होंने अपने नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया। चुनावी राजनीति में प्रवेश करने से पहले, शेखावत आरएसएस में सक्रिय रूप से शामिल थे और सीमा जन कल्याण समिति के महासचिव के रूप में कार्य किया, जो आरएसएस से संबद्ध एक गैर सरकारी संगठन है जो सीमावर्ती क्षेत्रों में कल्याण परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करता है। उनका जन्म 1967 में एक राजपूत परिवार में हुआ था, उन्होंने 2014 में कांग्रेस की चंद्रेश कुमारी कटोच को रिकॉर्ड तोड़ अंतर से हराकर अपनी पहली संसदीय जीत हासिल की। ​​2024 के लोकसभा चुनाव में, उन्होंने जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के करण सिंह उचियारदा को 1,15,677 मतों के अंतर से हराया।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article