India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IIT जोधपुर में डेटा साइंस और AI का नया कोर्स शुरू, अब AI विषय में मिलेगी डिग्री

11:38 PM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

IIT Jodhpur: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जोधपुर ने 09 सितंबर को फ्यूचरेंस यूनी के साथ पार्टनरशिप में एप्लाइड AI एंड डेटा साइंस में BSc./BS. की शुरुआत की है। टेक्नोलॉजी की दुनिया में एआई तेजी से फैल रहा है, इसलिए आईआईटी जोधपुर ने यह फैसला लिया है ताकि आज के छात्रों को इन महत्वपूर्ण विषयों की अच्छी शिक्षा मिल सके। छात्रों और नौकरीपेशा दोनों के लिए उपयोगी होगा।

क्रिएटिव सॉल्यूशन की जरूरत

IIT जोधपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर अविनाश कुमार अग्रवाल ने ग्लोबल चुनौतियों से निपटने के लिए नेक्स्ट जेन एजुकेशन मॉडल की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रोफेसर अविनाश अग्रवाल ने कहा, हमारे मौजूदा समय में ह्यूमन राइट्स, सस्टेनेबल डेवलपमेंट और ग्लोबल वेल-बीइंग से जुड़ी गंभीर समस्याओं से निपटने के लिए हमें एक क्रिएटिव सॉल्यूशन की जरूरत है।

AI कोर्स में होगी पढ़ाई

Applied AI और डेटा साइंस में BSc/BS एक अद्वितीय अगली पीढ़ी का मॉडल प्रदान करेगा, जिसमें ऑनलाइन और ऑन-कैंपस दोनों तरह से क्लासेस ली जाएंगी। बता दें, यह कोर्स छात्रों को NEP के मुताबिक विभिन्न चरणों में सर्टिफिकेट प्रदान करेगा। पहले साल में सर्टिफिकेट, दूसरे में डिप्लोमा, तीसरे में बीएससी डिग्री और चौथे साल के अंत में बीएस डिग्री दी जाएगी। इससे छात्रों को अपने कौशल को बढ़ाते हुए अपनी गति से आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

80% नौकरियों में काफी बदलाव

फ्यूचरेंस के फाउंडर और सीईओ राघव गुप्ता इंडस्ट्री और शिक्षा जगत के बीच मौजूद स्किल गैप पर रोशनी डालते हुए कहते हैं, AI-ड्रिविन ट्रांसफॉर्मेशन इंडस्ट्रीज को नया आकार दे रहे हैं। ऐसा अनुमान है कि AI की वजह से आने वाले समय में 80% नौकरियों में काफी बदलाव होंगे। इसलिए आगे रहने के लिए भारत को शैक्षणिक स्तर पर नया मॉडल लाना होगा। इस दिशा में IIT के साथ हमारी पार्टनरशिप बहुत महत्वपूर्ण है। यह पार्टनरशिप सुनिश्चित करती है कि स्टूडेंट AI-ड्रिविन वर्ल्ड में बेहतर परफॉर्म करने के लिए आवश्यक नॉलेज हासिल करें।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article