India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PM Modi आज राजस्थान दौरे पर, चुरू में जनसभा को करेंगे संबोधित

12:19 PM Apr 05, 2024 IST
Advertisement

2024 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में केवल एक पखवाड़ा बचा है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शुक्रवार को राजस्थान के चुरू में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि राजस्थान लोकसभा में बीजेपी को बड़ी जीत दिलाने की ओर बढ़ रहा है। पीएम आज बाद में सभा को संबोधित करेंगे। पीएम ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, ''लोकसभा चुनाव में राजस्थान बीजेपी की प्रचंड जीत का शंखनाद कर रहा है। आज दोपहर चुरू में मुझे अपने परिवार के सदस्यों से मिलने और उनका आशीर्वाद लेने का मौका मिलेगा।''

तीन दिनों में PM का यह दूसरा राज्य दौरा

तीन दिनों के अंतराल में पीएम मोदी का यह राज्य का दूसरा दौरा होगा। इससे पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने कोटपूतली में विजय शंखनाद रैली को संबोधित किया था, जहां कहा था, "यह चुनाव 'आत्मनिर्भर भारत' के सपने को पूरा करने के लिए है। राजस्थान में दो चरणों में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को मतदान होगा। 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान पहले चरण में 19 अप्रैल को होगा, जबकि शेष 13 सीटों पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा।

राजस्थान में दो चरणों में होंगा मतदान

पहले चरण में 12 निर्वाचन क्षेत्रों - गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 सीटों टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान होगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 25 में से 24 सीटें जीतीं, जबकि राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने एक सीट जीती। वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 25 संसदीय क्षेत्रों में जीत हासिल की थी। 543 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होंगे। आम चुनाव में लगभग 97 करोड़ मतदाता वोट डालने के पात्र हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Advertisement
Next Article