India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान : भजनलाल सरकार ने कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट विकसित करने के लिए MOU पर किए हस्ताक्षर

09:59 AM Jul 20, 2024 IST
Advertisement

राजस्थान : राजस्थान में कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के विकास के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, शहरी विकास विभाग, राजस्थान सरकार और नागरिक उड्डयन विभाग के बीच शुक्रवार को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। समझौते के अनुसार, राजस्थान सरकार ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के विकास के लिए भूमि उपलब्ध कराएगी और एएआई एयरपोर्ट के निर्माण, विकास और संचालन के लिए जिम्मेदार होगी।

Highlight : 

कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का होगा निर्माण

जानकारी के अनुसार, कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण 440.086 हेक्टेयर भूमि पर किया जाएगा, जिसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। एमओयू पर एएआई के चेयरमैन संजीव कुमार, सीएम शर्मा और नागरिक उड्डयन के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल और राजस्थान के शहरी विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव टी. रविकांत ने हस्ताक्षर किए।

भजनलाल सरकार ने MOU पर किए हस्ताक्षर

कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण से शहर भारतीय विमानन मानचित्र पर आ जाएगा, जिससे कनेक्टिविटी और क्षेत्रीय विकास में वृद्धि होगी। इससे पहले 3 जुलाई को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और राष्ट्रीय राजधानी में कोटा ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट पर समीक्षा बैठक की। नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि मंत्रालय एयरपोर्ट को लेकर गंभीर है और अधिकारियों को जल्द से जल्द डीपीआर तैयार करने, एनओसी और अन्य औपचारिकताएं जल्द पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। निर्माण शुरू होने के दो साल के भीतर एयरपोर्ट को चालू करने का लक्ष्य है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article