India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान में आज भी बारिश की संभावना, इन जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट

09:33 AM Apr 18, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan: भारत के उत्तरी-पश्चिमी देशों में मौसम अपने रंग बदल रहा है। जिसके चलते कई इलाकों में भारी बारिश देखने को भी मिल रही है। राजस्थान में आज नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होने के बाद अधिकांश जिलों में आंधी चलने के साथ हल्की बारिश होने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

Highlights

आज राजस्थान में होगी बारिश

राजस्थान का मौसम आज बदलने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के जयपुर केंद्र ने गुरुवार को प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ \ एक्टिव होने का अलर्ट जारी करते हुए अधिकांश जिलों में आंधी (Storm) चलने और हल्की बारिश (Rain) होने का अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में जारी हुआ अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने जानकारी देते हुए बताया, कि पिछले 24 घंटों में राज्य में मौसम शुष्क बना रहा है और अधिकांश भागों में सामान्य तापमान 1 से 3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लेकिन आज नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस राजस्थान में एक्टिव होने वाला है, जिससे आंधी-बारिश होने की संभावना है। इसका सबसे ज्यादा असर जोधपुर, बीकानेर, झुंझुंनूं, सीकर, उत्तरी जयपुर और आसपास के क्षेत्रों में नजर आएगा। अगले दिन यानी 19 अप्रैल को भी जयपुर और भरतपुर संभाग में हल्की बारिश होने की संभावनाएं हैं।

कल प्रथम चरण की वोटिंग

आपको बताते चलें कि 19 अप्रैल को देशभर की 102 लोकसभा सीटों पर प्रथम चरण की वोटिंग होनी है। इसमें राजस्थान की भी 12 लोकसभा सीटें शामिल हैं, जहां से 114 कैंडिडेट मैदान में हैं। कल सुबह 7 बजे से गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, अलवर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग शुरू हो जाएगी। ऐसे में बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है, हालांकि बारिश कुछ जगहों पर लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है। आपको बता दें कि राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है।

उत्तराखंड में भी जारी हुआ अलर्ट

उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर भी 19 अप्रैल को मतदान होना है। मतदान के दिन मौसम का मिजाज कैसा रहेगा इस पर NDTV ने उत्तराखण्ड मौसम विज्ञान के केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह से भी बातचीत की है। सिंह ने कहा, '19 अप्रैल को मौसम ठंडा रहेगा। इसके साथ ही हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इसके अलावा तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है।' मौसम निदेशक ने कहा कि 2 हजार मीटर से ऊपरी इलाकों में पोलिंग पार्टियां गर्म कपड़े ज़रूर साथ रखें, क्योंकि हल्की बारिश के बाद मौसम वहां बदल सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article