India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान : सीएम भजन लाल शर्मा की कोरिया यात्रा ने राजस्थान में निवेश के लिए कोरियाई फर्मों की बढ़ाई रुचि

07:50 AM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

राजस्थान : मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में दक्षिण कोरिया का दौरा किया, जिससे राज्य में कई प्रमुख कोरियाई फर्मों के निवेश और व्यवसाय विस्तार की रुचि में वृद्धि हुई है। यह यात्रा न केवल राज्य के लिए नए निवेश अवसर लेकर आई, बल्कि राजस्थान और दक्षिण कोरिया के बीच आर्थिक और तकनीकी सहयोग को भी प्रोत्साहित किया है।

Highlight : 

सीएम शर्मा का दक्षिण कोरिया दौरा

मुख्यमंत्री शर्मा की कोरिया यात्रा के दूसरे दिन, सैमसंग हेल्थकेयर, एलएक्स इंटरनेशनल, ओरियन कॉर्पोरेशन और ह्योसंग कॉर्पोरेशन जैसी प्रमुख कोरियाई कंपनियों ने राजस्थान में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर अपनी रुचि व्यक्त की। सैमसंग हेल्थकेयर ने राज्य के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के साथ एआई-आधारित स्वास्थ्य सेवा उपकरणों की आपूर्ति के लिए संभावित साझेदारी की बात की। ओरियन कॉर्पोरेशन, जो पहले से ही भिवाड़ी में एक विनिर्माण सुविधा संचालित कर रहा है, ने राज्य में अपने विस्तार योजनाओं पर चर्चा की।

खनन क्षेत्र में राज्य की संभावनाओं को लेकर दिखाई रुचि

एलएक्स इंटरनेशनल ने खनन क्षेत्र में राज्य की संभावनाओं को लेकर रुचि दिखाई, जिसमें चूना पत्थर, सिलिका, जिप्सम, लिग्नाइट और दुर्लभ पृथ्वी खनिज शामिल हैं। ह्योसंग कॉर्पोरेशन ने भारत में कार्बन फाइबर उत्पादन को स्थानीय बनाने के तरीकों की खोज की इच्छा व्यक्त की। कोरियन स्टोन एसोसिएशन के साथ गोलमेज बातचीत में राजस्थान में उत्पादित पत्थरों के तकनीकी सहयोग, खरीद/वितरण और निर्यात पर विचार-विमर्श किया गया। अक्टूबर में एक प्रतिनिधिमंडल राजस्थान का दौरा करने वाला है, और उन्हें इंडिया स्टोन मार्ट 2026 के लिए भी आमंत्रित किया गया है।

मुख्यमंत्री शर्मा ने सियोल तकनीकी हाई स्कूल का दौरा भी किया, जहां उन्होंने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण और नवाचार के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। कौशल और व्यावसायिक प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान युवाओं को अधिक गतिशील और व्यावहारिक बनाता है। मुख्यमंत्री के साथ यात्रा पर गए प्रतिनिधिमंडल में उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल थे।

शर्मा ने सियोल इन्वेस्टर्स मीट में निवेशकों को बताया कि उनकी सरकार राज्य में शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण में गुणात्मक सुधार पर जोर दे रही है। इस यात्रा के साथ, प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण कोरिया यात्रा समाप्त कर दी और अब 'राइजिंग राजस्थान' ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 की तैयारियों में जुट गया है, जो 9 से 11 दिसंबर 2024 तक जयपुर में आयोजित किया जाएगा। इस समिट का उद्देश्य राज्य में वैश्विक निवेश, नवाचार और साझेदारी को आकर्षित और सुविधाजनक बनाना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article