India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

केंद्रीय बजट आने के बाद CM भजनलाल शर्मा ने की सराहना

08:14 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: केंद्रीय बजट 2024-25 पर प्रतिक्रिया देते हुए, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि संशोधित बजट में राज्य के युवाओं, महिलाओं, किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए बनाई गई योजनाएं और कार्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लक्ष्य है कि राजस्थान का कोई भी क्षेत्र विकास की लहर से अछूता न रहे।

Highlights

मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक

सीएम शर्मा ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास पर एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा, "अपने क्षेत्रों में काम करने वाले जनप्रतिनिधि लोगों की आम समस्याओं से अवगत हैं। राज्य सरकार इन प्रतिनिधियों की विकास संबंधी मांगों को भी तत्परता से पूरा कर रही है और जनता से किए गए वादों को पूरा किया जाएगा।"

समाज के सभी वर्गों के होंगे कल्याण कार्य

सीएम शर्मा ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए उल्लेखनीय निर्णय लिए हैं। संकल्प पत्र में किए गए लगभग 45 प्रतिशत वादे पूरे किए गए हैं। सरकार ने गेहूं के एमएसपी पर 125 रुपये का बोनस देकर इसे बढ़ाकर 2400 रुपये प्रति क्विंटल करने, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देय राशि को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये करने जैसे जन कल्याणकारी कदम उठाए हैं। इसके अतिरिक्त सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 15 प्रतिशत की वृद्धि तथा पंचायती राज, नगरीय निकाय और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।



जनता को जताया भरोसा

उन्होंने भरोसा दिलाया कि भविष्य में भी इसी तरह के जन कल्याणकारी फैसले लिए जाएंगे और संकल्प पत्र में किए गए हर वादे को पूरा किया जाएगा। सीएम शर्मा ने 2014 से देश में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से स्वच्छता का संदेश फैलाने और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के साथ लिंगानुपात में सुधार लाने के पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना की। पीएम मोदी का लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता बढ़ाते हुए देश को आर्थिक और सामाजिक रूप से आगे बढ़ाना है। शर्मा ने कहा, "मोदी जी ने 5 जून को पर्यावरण दिवस पर 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान की शुरुआत की, जिसमें लोगों को अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाने और उसकी देखभाल करने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित किया गया।" मुख्यमंत्री ने बताया कि बजट में कोटा, ब्यावर और जैतारण के सर्वांगीण विकास के लिए कई सौगातें शामिल हैं। जैतारण में 30 करोड़ रुपये की लागत से समुखी से बलाड़ा, पृथ्वीपुरा से लौटोती, बलुंदा से खराड़ी, कलब खुर्द से कानूजा, बूटीवास से रास, निमाज से चावंडिया कलां और कवालिया से आनंदपुर कालू तक सड़कों का सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण जैसे प्रोजेक्ट शुरू किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त, संबंधित रेलवे स्टेशनों को पश्चिमी समर्पित मालवाहक गलियारे पर दो लेन वाली सड़क से जोड़ने के लिए करीब 110 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जैतारण में परियोजनाओं में 220 केवी जीएसएस का निर्माण, रास-ब्यावर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना, सहायक अभियंता (खनिज) कार्यालय और निंबज (जैतारण) पशु चिकित्सालय को प्रथम श्रेणी सुविधा में अपग्रेड करना शामिल है। ब्यावर में अनुसूचित जाति छात्रावास खोला जाएगा।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article