India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘अग्निवीरों को इन नौकरियों में मिलेगा आरक्षण’: CM भजनलाल शर्मा

08:22 AM Jul 27, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सरकार ने भारतीय सेना में अपनी सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीरों को पुलिस विभाग और जेल प्रहरी और वन रक्षक के रूप में आरक्षण देने का फैसला किया है।

Highlights

CM भजनलाल शर्मा देंगे आरक्षण

सीएम भजनलाल ने कहा, "मैं कारगिल युद्ध की 25वीं वर्षगांठ पर उन वीरों के सामने नतमस्तक हूं, जिन्होंने अपनी मातृभूमि के लिए खुद को बलिदान कर दिया। पीएम मोदी की अग्निवीर योजना पर, हमारी राजस्थान सरकार ने उन्हें पुलिस विभाग और जेल प्रहरी और वन रक्षक के रूप में आरक्षण देने का फैसला किया है।"

असम के सीएम हिमंत बिस्वा ने की घोषणा

इसके साथ ही, असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने भी घोषणा की कि उनकी सरकार राज्य पुलिस में अधिकांश अग्निवीरों की भर्ती करेगी। हिमंत ने एक्स पर कहा, "भारत विपक्ष के उस मिशन को विफल करेगा, जिसका उद्देश्य अग्निपथ योजना पर झूठ फैलाकर भारतीय सेना को कमजोर करना है। असम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के @adgpi के आधुनिकीकरण के प्रयासों के साथ मजबूती से खड़ा है। असम सरकार ने राज्य के अधिकांश अग्निवीरों को @assampolice में शामिल करने का निर्णय लिया है।"

अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत कोटा

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शुक्रवार को वर्दीधारी सेवाओं में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत कोटा और पांच साल की आयु में छूट की घोषणा की। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को घोषणा की कि राज्य में पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीर जवानों को आरक्षण मिलेगा। यह घोषणा कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर की गई है।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को घोषणा की कि देश की सेवा करने के बाद अग्निवीरों को यूपी पुलिस और प्रांतीय सशस्त्र बल (PAC) बलों की भर्ती में वेटेज दिया जाएगा। उन्होंने उल्लेख किया कि अग्निवीरों के रूप में प्रशिक्षित और अनुशासित युवा सैनिकों से राष्ट्र को लाभ होगा। ऐतिहासिक फैसले के तहत पूर्व अग्निवीरों को सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), रेलवे सुरक्षा बल (RPF), सेवा चयन बोर्ड (SSB) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में 10 फीसदी आरक्षण, आयु में छूट और पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) से छूट मिलेगी। सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) अनीश दयाल सिंह ने कहा कि CRPF ने पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं। इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर लद्दाख के कारगिल में अपने संबोधन के दौरान अग्निपथ योजना पर जोर दिया।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article