India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान में जारी है भारी बारिश, जयपुर में 12 अगस्त को स्कूल बंद

07:57 AM Aug 12, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: भारी बारिश के मद्देनजर, राजस्थान में अधिकारियों ने घोषणा की है कि जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे।

जयपुर में 12 अगस्त को स्कूल बंद

भारी बारिश के कारण जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण में 12 अगस्त को स्कूल बंद रहेंगे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने एक आदेश में कहा, "जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण क्षेत्रों में भारी बारिश को देखते हुए, जयपुर के जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार, जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण में कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूल 12 अगस्त, 2024 को बंद रहेंगे। सभी स्कूल प्रिंसिपलों से अनुरोध है कि वे इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें।"

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  ने जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को राजस्थान के कई क्षेत्रों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की, क्योंकि राज्य में एक बार फिर भारी बारिश की संभावना है। सवाई माधोपुर, करोली और भरतपुर में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है, साथ ही कुछ जगहों पर गरज के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं। आईएमडी के अनुसार, इलाकों में जलभराव की भी आशंका है, जिससे लोगों का दैनिक जीवन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा, जयपुर शहर, अलवर, सीकर, चूरू, झुंझुनू, धौलपुर, दौसा-श्रीनगर, बीकानेर, टोंक और हनुमानगढ़ में ऑरेंज अलर्ट की भविष्यवाणी की गई है। इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कुछ जगहों पर भारी बारिश की उम्मीद है।

इन इलाकों में जल निकासी बाढ़ की चेतावनी

आईएमडी ने इन इलाकों में जल निकासी वाले स्थानों पर बाढ़ की चेतावनी दी है। कोटा, बूंदी, नागौर, भीलवाड़ा, बारा और चित्तौड़गढ़ में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। ये अलर्ट ऐसे समय में जारी किए गए हैं, जब मानसून का मौसम पूरे देश में व्यापक बारिश लेकर आ रहा है, जिसमें राजस्थान सबसे हाल ही में प्रभावित होने वाले इलाकों में से एक है। भारी बारिश के पूर्वानुमानों के मद्देनजर निवासियों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। आईएमडी ने शहर के निवासियों को पेड़ों के नीचे शरण न लेने की सलाह दी है। इसके अतिरिक्त, निवासियों को नालियों से दूर रहने और यदि आवश्यक हो तो बाहर न जाने की सलाह भी दी गई है। पुलिस ने बताया कि 1 अगस्त को, राजस्थान के जयपुर में एक घर के बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने के बाद सात वर्षीय लड़की सहित तीन लोग लापता हो गए और उनके डूबने की आशंका है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article