India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने की सरकार की जिम्मेदारी’: CM भजनलाल शर्मा

08:11 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार हर नागरिक को बुनियादी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि घर के नजदीक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार और सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है।

उद्घाटन समारोह को किया संबोधित

सीएम भजनलाल रविवार को बीकानेर के मूलवास-सिलवा में संत श्री दुलाराम कुल्हारिया राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुल्हारिया परिवार द्वारा सामाजिक जिम्मेदारी के तहत निर्मित यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थानीय क्षेत्र और आम जनता के लिए उपयोगी साबित होगा।

सामाजिक जिम्मेदारी में पूरी तरह से भागीदारी

संत श्री दुलाराम ने करुणा और परोपकार की भावना जागृत करते हुए गौ सेवा और समाज सेवा को अपने जीवन का मंत्र बनाया। उन्होंने कहा, "उनकी स्मृति में यह पीएचसी उनके आदर्शों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि और उनके कार्यों का सार्थक सम्मान है।" उन्होंने कहा कि सरकार पीएचसी को सीएचसी में अपग्रेड करने की सामाजिक जिम्मेदारी में पूरी तरह से भागीदारी करेगी।

एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने निशुल्क दवा केन्द्र व वार्डों का अवलोकन किया, परिसर में पौधारोपण किया तथा एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल्हारिया परिवार को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तारीफ करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का उद्देश्य है कि आम आदमी को सस्ती व सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं आसानी से उपलब्ध हों तथा कोई भी गरीब व्यक्ति पैसे के अभाव में इलाज से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि देशभर में स्वास्थ्य ढांचे का विस्तार व सुदृढ़ीकरण भी किया जा रहा है।

गांव-ढाणियों तक स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने पिछले एक दशक में चिकित्सा क्षेत्र में अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। वर्ष 2014 के बाद प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में आए बदलाव को सभी ने देखा है। गरीब कल्याण व विकास योजनाएं, सीमा सुरक्षा तथा विश्व में भारत का बढ़ता गौरव बदलाव का प्रमाण है। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खिमसर सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article