India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मनु भाकर ने जीता पेरिस 2024 ओलंपिक में दूसरा कांस्य पदक, राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने की सराहना

08:53 AM Jul 31, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पेरिस ओलंपिक 2024 में लगातार दूसरा कांस्य पदक हासिल करने के लिए भारतीय निशानेबाज मनु भाकर की सराहना की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भाकर मौजूदा ओलंपिक में और अधिक पदक जीतना जारी रखेंगी।

डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने की सरहाना

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पेरिस 2024 ओलंपिक में दूसरा कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय निशानेबाज मनु भाकर की सराहना की। दीया कुमारी ने कहा, "यह देश के लिए गर्व की बात है कि मनु भाकर ने ओलंपिक में अपना दूसरा पदक जीता है। यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। मैं खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देना चाहती हूं। मैं इस महत्वपूर्ण अवसर पर उनके परिवार के सदस्यों को भी बधाई देती हूं और मुझे उम्मीद है कि वह आने वाले दिनों में देश के लिए और अधिक पदक जीतेंगी।"



निशानेबाजी की दिग्गज मनु भाकर ने जीता पदक

मंगलवार को भारत की निशानेबाजी की दिग्गज मनु भाकर ने एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया। भाकर और उनके साथी सरबजोत सिंह ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। इससे पहले भाकर ने महिलाओं की व्यक्तिगत 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। मनु-सरबजोत की जोड़ी ने कांस्य पदक के प्ले-ऑफ मैच में दक्षिण कोरिया के ली वोनहो और ओह ये जिन को 16-10 के स्कोर से हराया। इस जीत से पेरिस ओलंपिक में भारत के पदकों की संख्या दो हो गई, जिसमें भाकर और सरबजोत दोनों ने कोरियाई खिलाड़ियों के खिलाफ श्रृंखला में लगातार 10 अंक बनाए। मनु भाकर स्वतंत्रता के बाद ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली भारतीय दल की पहली एथलीट हैं। इससे पहले, नॉर्मन प्रिचर्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर और 200 मीटर बाधा दौड़ में भारत के लिए दो पदक जीते थे, दोनों रजत थे। मनु-सरबजोत टीम का पदक ओलंपिक इतिहास में भारत का पहला शूटिंग टीम पदक है। इसके अलावा, भाकर कई व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाले भारतीय एथलीटों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो गए हैं, जिसमें पीवी सिंधु (रियो 2016 में बैडमिंटन रजत और टोक्यो 2020 में कांस्य) और सुशील कुमार (2008 बीजिंग ओलंपिक में कुश्ती कांस्य और 2012 लंदन ओलंपिक में रजत) शामिल हैं।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article