India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान में अगले पांच से सात दिनों तक रहेगा मानसून

08:01 AM Aug 03, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राजस्थान में अगले पांच से सात दिन तक मानसून सक्रिय रहेगा। उन्होंने झारखंड में एक नया कम दबाव का सिस्टम बनने की बात भी कही, जिसका असर आने वाले दिनों में राजस्थान के विभिन्न इलाकों में पड़ने की उम्मीद है।

सात दिनों तक सक्रिय रहेगा मानसून

जयपुर मौसम निदेशक, "झारखंड के ऊपर एक नया कम दबाव का सिस्टम बना है। और अगले 24 घंटों में यह और तीव्र हो जाएगा। इसके बाद यह धीरे-धीरे पूर्वी भारत से होते हुए मध्य प्रदेश को पार करते हुए 3-4 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान में पहुंचेगा। 24 घंटे बाद पूर्वी राजस्थान में बारिश का नया दौर शुरू होगा। इसका असर 3 अगस्त तक दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कई जिलों यानी कोटा और उदयपुर संभाग में शुरू हो जाएगा। इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर 3 और 4 अगस्त को होगा।" उन्होंने बताया कि इस दौरान कोटा, जयपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग के इलाकों में अत्यधिक भारी बारिश की प्रबल संभावना है।

कल 200 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना

वहीं कोटा, उदयपुर में अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है, यानी पूर्वी राजस्थान में 4 अगस्त को 200 मिमी से अधिक बारिश होने की संभावना है। शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान में नया सिस्टम सक्रिय होगा जिसका असर 3-4 अगस्त तक देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि बीकानेर और जोधपुर संभाग में 6 अगस्त तक मानसून सक्रिय रहेगा। अधिकतर इलाकों में मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है। कुल मिलाकर अगले पांच से सात दिनों तक राजस्थान के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहेगा।

ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया

शर्मा ने बताया कि जयपुर मौसम केंद्र की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बीकानेर संभाग के जिलों और चूरू के आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। जोधपुर संभाग के पाली, जालौर, जैसलमेर और बाड़मेर जैसे इलाकों के लिए अगले 24 घंटों के दौरान ऑरेंज अलर्ट जारी किया जा रहा है। इन इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है और अगले 24 घंटों तक इन इलाकों में बारिश जारी रहेगी। शर्मा ने पिछले दो दिनों में हुई बारिश के बारे में भी बताया और कहा, पिछले 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मानसून सक्रिय रहा है। पिछले 24 घंटों में भी देखा जाए तो जयपुर संभाग, भरतपुर संभाग, कोटा संभाग के कई इलाकों के साथ ही शेखावाटी इलाकों में भी मानसून सक्रिय रहा है। वहीं, कुछ जगहों पर भारी बारिश की खबर भी है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग और जोधपुर के इलाकों में भारी बारिश की खबर है। देखा जाए तो पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के खाजूवाला में सबसे ज्यादा 195 मिमी बारिश दर्ज की गई। पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा 141 मिमी बारिश सवाई-माधोपुर इलाके में दर्ज की गई।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article