India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Jaipur के Biological Park में वन्यजीवों की मौज, गर्मी से बचाने के लिए किए गए विशेष इंतजाम

09:41 AM Apr 29, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan News: जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क ने जानवरों और पक्षियों को भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए नई तरकीब निकाली है। तपती धूप से बचाने के लिए पार्क ने कूलर, पानी के छींटे, तरबूज, ककड़ी जैसे गर्मियों के मौसमी फल, ठंडा दूध और 'सत्तू' जैसे पेय, और आइसक्रीम जैसे व्यंजन की विशेष व्यवस्थाएं की हैं। इसमें जानवरों के आहार में भी बदलाव किया गया है।

Highlights

खाने में आइसक्रीम से लेकर तरबूज

जयपुर के नाहरगढ़ जैविक उद्यान ने जानवरों और पक्षियों को गर्मी से बचाने के लिए कूलर, वाटर स्प्रिंकलर और मौसमी गर्मियों के फल जैसे तरबूज, खरबूजा और खीरा, ठंडा दूध और सत्तू जैसे पेय और आइसक्रीम जैसे कुछ विशेष इंतजाम किए हैं।

लू से बचाने के लिए विशेष इंतजाम

बता दें, जानवरों को लू से बचाने के लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। हम उनके लिए ग्रीन नेट और स्प्रिंकलर लगा रहे हैं। जानवरों के लिए वाटर कूलर और शेड की भी व्यवस्था कर रहे हैं। साथ ही उनके शरीर का तापमान बनाए रखने और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उनके खान-पान का खास ख्याल रख रहे हैं।

इन जानवरों के लिए सुविधा

जगदीश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि, बढ़ते तापमान के बीच जानवरों के खान-पान में आए बदलावों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, "हम जानवरों के खान-पान पर खास ध्यान दे रहे हैं। जानवरों के शरीर का तापमान और रोग प्रतिरोधक क्षमता को सामान्य बनाए रखने के लिए हम भालूओं को फलों, ताजे फलों, शहद और सत्तू से बनी आइसक्रीम दे रहे हैं। हिरण, दरियाई घोड़े और चीतल को तरबूज और खीरा जैसे मौसमी फल दिए जा रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "तेंदुआ, तेंदुआ, हिरण, भालू, लोमड़ी और बबून को भीषण गर्मी से बचाने के लिए उनके पिंजरों के बाहर वाटर स्प्रिंकलर लगाए गए हैं, जबकि बाघ और शेरों के पिंजरों में कूलर लगाए गए हैं।" नाहरगढ़ जैविक उद्यान, नाहरगढ़ अभयारण्य का एक हिस्सा है, जो 720 हेक्टेयर के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है और जयपुर में अरावली पर्वतमाला के अंतर्गत स्थित है। नाहरगढ़ प्राणी उद्यान में एशियाई शेर, बंगाल टाइगर, पैंथर, लकड़बग्घा, भेड़िये, हिरण, मगरमच्छ, सुस्त भालू, हिमालयी काला भालू, जंगली सूअर आदि जैसे जानवर रहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article