India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव से पहले राजस्थान के सीएम  NC के साथ गठबंधन के लिए कांग्रेस की आलोचना

08:45 AM Aug 25, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करने पर कांग्रेस पार्टी की आलोचना की।

शर्मा NC के साथ गठबंधन के लिए कांग्रेस की आलोचना

जयपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए शर्मा ने कहा, "आज कांग्रेस का असली चरित्र सामने आ गया है। सत्ता के लालच में देश की एकता और सुरक्षा के साथ बार-बार खिलवाड़ करने वाली कांग्रेस पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करके एक बार फिर अपने चहेते को देश के सामने ला खड़ा किया है।"

शर्मा ने राहुल गांधी से सवाल किया कि क्या वह जम्मू-कश्मीर में अलग झंडे और धारा 370 और 35ए की बहाली के एनसी के रुख का समर्थन करते हैं। उन्होंने कहा, "कल आपने देखा कि कांग्रेस राहुल गांधी और फारूक अब्दुल्ला के साथ गठबंधन कर रही है। इसे लेकर देश की जनता के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं और वे इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि पिछले दिनों नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं द्वारा दिए गए बयान देश के हित में नहीं थे। हम कांग्रेस से पूछना चाहते हैं कि आज कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ चुनाव लड़ने जा रही है, जिसने कहा था कि अगर वह सत्ता में आई तो अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए को बहाल करेगी, तो क्या कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस के इस बयान से सहमत है?"

उन्होंने आगे कांग्रेस पार्टी से सवाल किया कि क्या वे एनसी के रुख का समर्थन करके सिस्टम में भ्रष्टाचार वापस लाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "अनुच्छेद 370 के निरस्त होने से भ्रष्टाचार खत्म हो गया है। क्या कांग्रेस पार्टी सिस्टम में भ्रष्टाचार वापस लाना चाहती है? नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कश्मीर के युवाओं को गुमराह किया। अब जब युवा मुख्यधारा में आ रहे हैं, तो कांग्रेस उनके विकास में बाधा क्यों डाल रही है?" कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने एनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात के तुरंत बाद चुनाव पूर्व गठबंधन की घोषणा की। बैठक के बाद फारूक ने कहा कि कांग्रेस-एनसी विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गठबंधन की औपचारिक घोषणा एनसी संरक्षक फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर में की। जेकेएनसी ने एक्स पर पोस्ट किया, "हम एकजुट हैं।"

फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर ने खड़गे और राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह घोषणा की। "कांग्रेस और हम (एनसी) एक साथ हैं। तारिगामी साहब (सीपीएम के एमवाई तारिगामी) भी हमारे साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारे लोग हमारे साथ हैं ताकि हम जीत सकें और लोगों के लिए बेहतर कर सकें। गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है और आज शाम तक सीट बंटवारे का विवरण घोषित कर दिया जाएगा। गठबंधन 90 सीटों के लिए है," फारूक अब्दुल्ला ने कहा। कांग्रेस और एनसी ने एक-दूसरे के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ा था। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने दो सीटें जीतीं- अनंतनाग और श्रीनगर। कांग्रेस कोई सीट नहीं जीत पाई। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 18, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने विधानसभा की 24 सीटों के लिए पहले चरण की अधिसूचना जारी कर दी है। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें  FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article