India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान के मंत्री मदन दिलावर ने महात्मा गांधी को लेकर कांग्रेस पर कसा तंज

07:55 AM Sep 29, 2024 IST
Advertisement

Rajasthan: राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने वाटिका के निर्माण में घटिया सामग्री के उपयोग और गांधी के विचारों को सही ढंग से न दर्शाने पर सवाल उठाए।

राजस्थान के मंत्री मदन दिलावर ने उठाए सवाल

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी महात्मा गांधी के नाम पर भ्रष्टाचार कर रही है। जयपुर में गांधी वाटिका संग्रहालय की समीक्षा यात्रा के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए दिलावर ने आरोप लगाया कि पिछली अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार ने गांधी वाटिका संग्रहालय के निर्माण में छल किया और भ्रष्टाचार किया।

गांधी वाटिका संग्रहालय के निर्माण पर लगाए आरोप

उन्होंने कहा, "पिछली अशोक गहलोत सरकार ने भी गांधी वाटिका संग्रहालय के निर्माण में छल किया और भ्रष्टाचार किया...कांग्रेस महात्मा गांधी के नाम पर भी भ्रष्टाचार कर रही है।" उन्होंने संग्रहालय के निर्माण में गांधी के सिद्धांतों का पालन न करने के लिए पार्टी की आलोचना की, जो उनके अनुसार महाराणा प्रताप और अन्य जैसे राजस्थान के महापुरुषों का उल्लेख किए बिना अंग्रेजों का महिमामंडन करता है।

2 अक्टूबर को संग्रहालय खोलने की घोषणा की

उन्होंने कहा, "गांधी वाटिका में गांधीजी के सिद्धांत होने चाहिए, लेकिन वे वहां नहीं हैं। अशोक गहलोत के कार्यकाल में बना यह गांधी वाटिका संग्रहालय अंग्रेजों का महिमामंडन करता है, जबकि राजस्थान के महापुरुषों महाराणा प्रताप व अन्य का कोई जिक्र नहीं है। गांधीजी के नाम का भरपूर इस्तेमाल किया गया, कांग्रेस ने गांधीजी का भरपूर इस्तेमाल किया। हम 1975 को नहीं भूले हैं, जब आपातकाल लगाया गया था। इंदिरा गांधी और राहुल गांधी का गांधीजी से कोई संबंध नहीं है।" दिलावर गांधी वाटिका संग्रहालय के समीक्षा दौरे पर थे, जिसका उद्घाटन 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा करेंगे। उद्घाटन के बाद वाटिका का संचालन पर्यटन, कला एवं संस्कृति विभाग द्वारा किया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने पहले गांधी वाटिका संग्रहालय के संचालन के खिलाफ शनिवार को विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी थी, जिसके बाद सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 2 अक्टूबर को संग्रहालय खोलने की घोषणा की थी।

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article