India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जयपुर में स्वाइन फ्लू के 17 सक्रिय मामले सामने आए, राज्य के 10 जिले लेप्टोस्पायरोसिस से प्रभावित

12:18 PM May 04, 2024 IST
Advertisement

राजस्थान में स्वाइन फ्लू और लेप्टोस्पायरोसिस के मामलों के कारण राजस्थान के स्वास्थ्य अधिकारी राज्य स्तरीय बैठकें कर रहे हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जयपुर में स्वाइन फ्लू (Swine Flu in Jaipur) के 17 और श्रीगंगानगर में 21 सक्रिय मामले हैं। उन्होंने कहा कि मामले हल्के थे और अस्पताल में भर्ती करने की कोई आवश्यकता नहीं थी।

Highlights:

राज्य स्तरीय बैठक की जाएगी

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ रवि प्रकाश माथुर ने कहा, “कल 424 नमूने लिए गए, जिनमें से केवल 7 का परीक्षण सकारात्मक आया। ये सभी 7 मामले हल्के हैं और इन्हें घर पर ही प्रबंधित किया जा रहा है। हम राज्य स्तरीय बैठकें करते रहते हैं। जयपुर में 17 और श्रीगंगानगर में 21 सक्रिय मामले हैं। उन्होंने कहा, "संवेदनशील समूह को मास्क पहनना चाहिए और यात्रा करने से बचना चाहिए और अगर समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो उन्हें जांच करानी चाहिए।" उन्होंने आगे कहा कि लेप्टोस्पायरोसिस चूहों के मूत्र से फैलता है।

10 जिलों में देखा गया इसका असर

10 जिलों में इसका असर देखा गया है। 32 मामले हैं और किसी की मौत की सूचना नहीं है। इसके लिए सावधानी उचित स्वच्छता है। यदि स्टोर रूम में चूहे हैं और वे छोड़े गए कोल्ड ड्रिंक के डिब्बे पर पेशाब करते हैं, और यदि इसे वितरित किया जाता है और पुन: उपयोग किया जाता है, तो संक्रमण फैलने की संभावना है। जयपुर में 15 मामले हैं।”

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article