राजनाथ सिंह रूस में रक्षा उद्योग सम्मेलन को संबोधित करेंगे : फिक्की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रूस के उद्योग एवं व्यापार मंत्री डेनिस मांटुरोव मॉस्को में भारत-रूस रक्षा उद्योग सहयोग सम्मलेन में रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों को मंगलवार को संबोधित करेंगे। उद्योग मंडल फिक्की ने यह जानकारी दी है। फिक्की ने कहा कि मेक इन इंडिया पहल के तहत रूस के मूल उपकरण निर्माताओं के साथ संयुक्त रूप से कलपुर्जे विनिर्माण के तौर तरीकों की संभावनायें तलाशने के लिए 5-6 नवंबर को 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल रूस जाएगा। 

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग मंडल महासंघ (फिक्की) और रक्षा मंत्रालय सम्मेलन के लिए रूस जा रहे 50 सदस्यीय उद्योग प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे। 

भारत और रूस के बीच चार सितंबर को हुए अंतर - सरकारी समझौते (आईजीए) के बाद आगे का कदम उठाने के तहत यह प्रतिनिधिमंडल रूस जा रहा है। इस समझौते का उद्देश्य मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत रूसी हथियारों और रक्षा उपकरणों के रखरखाव के लिए कलपुर्जों , हिस्सों और अन्य उत्पादों के संयुक्त विनिर्माण के लिए तंत्र का परिचालन करना है। यह काम प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और संयुक्त उद्यम की स्थापना के जरिए होगा। 

भारत रक्षा उद्योग से इस टीम में भारत डायनामिक्स लिमिटेड, बीईएमएल और जीएसएल तथा निजी क्षेत्र से एलएण्ड टी डिफेंस, भारत फोर्ज, अदाणी डिफेंस, टैकमाको डिफेंस, अल्फा डिजाइन सहित कम से कम 35 वरिष्ठ उद्योगपति इसमें शामिल होंगे। तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के रक्षा गलियारे से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें शामिल होंगे और गलियारे में आने वाले संभावित निवेशकों तक पहुंच बनायेंगे। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Rajnath Singh,Russia,defense industry conference,FICCI,conference,Ministry of Defense,industry delegation