+

ऑक्सफोर्ड छात्र संघ की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष रश्मि सामंत ने विवाद के बाद पद से इस्तीफा दिया

ऑक्सफोर्ड छात्र संघ (एसयू) की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष निर्वाचित होकर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में इतिहास बनाने वालीं रश्मि सामंत ने अपनी पूर्व की कुछ टिप्पणियों के कारण विवाद के बीच पद से इस्तीफा दे दिया है।
ऑक्सफोर्ड छात्र संघ की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष रश्मि सामंत ने विवाद के बाद पद से इस्तीफा दिया
ऑक्सफोर्ड छात्र संघ (एसयू) की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष निर्वाचित होकर ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में इतिहास बनाने वालीं रश्मि सामंत ने अपनी पूर्व की कुछ टिप्पणियों के कारण विवाद के बीच पद से इस्तीफा दे दिया है। सामंत के कुछ पुराने सोशल मीडिया पोस्ट सामने आए हैं जिसे कई छात्रों ने ‘नस्ली’ और ‘असंवेदनशील’ बताया है। 
इसमें 2017 में जर्मनी में बर्लिन होलोकास्ट मेमोरियल की यात्रा के दौरान एक पोस्ट में नरसंहार से जुड़ी टिप्पणी और मलेशिया की यात्रा के दौरान तस्वीर को ‘चिंग चांग’ शीर्षक देने से जुड़ा विवाद है, जिससे चीन के छात्र नाराज हो गए। 
छात्रों के अखबार ‘चेरवेल’ में प्रकाशित एक खुले पत्र में सामंत ने कहा, ‘‘हालिया घटनाक्रम से आपको मेरी क्षमा याचना पर शायद यकीन ना हो लेकिन मुझे यह लिखते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मैंने छात्र समुदाय का भरोसा खो दिया है जिन्होंने मुझे वोट दिया था और मेरे घोषणापत्र में विश्वास जताया था।’’ 
उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी छात्रों से माफी मांगती हूं जो मेरी टिप्पणी या किसी गतिविधि से आहत हुए हैं और मैं फिर से आपका भरोसा जीतना चाहती हूं।’’ हालांकि, विवाद नहीं थमने के बाद उन्होंने अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला किया। उन्होंने मंगलवार को कहा, ‘‘ऑक्सफोर्ड छात्र संघ के अध्यक्ष के चुनाव के दौरान हुए विवाद के मद्देनजर मुझे लगता है कि पद से हट जाना ज्यादा बेहतर होगा।’’ 
कर्नाटक में उडूपी की रहने वाली सामंत इसके बाद भारत में अपने परिवार के पास चली गयीं और सोशल मीडिया पर उन्होंने अपने कई पुराने पोस्ट भी हटा दिए। 
facebook twitter instagram