+

AIR में रिजेक्शन, 12 फ्लॉप फिल्में, पहली सैलरी से लेकर एयरफोर्स के सपने तक... जानें- अमिताभ बच्चन से जुड़ी अनसुनी बातें

अमिताभ बच्चन के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे लेकिन उनके निजी जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम उनसे जुड़ी कई ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं...
AIR में रिजेक्शन, 12 फ्लॉप फिल्में, पहली सैलरी से लेकर एयरफोर्स के सपने तक... जानें- अमिताभ बच्चन से जुड़ी अनसुनी बातें
सिर्फ किस्मत के भरोसा नहीं मिलती है सफलता, हुनर को हर दिन मेहनत से चमकाना भी पड़ता है... ये पंक्तियां सदी के महानायक रहे अमिताभ बच्चन पर एकदम सटीक बैठती हैं। फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 5 दशक पूरा कर चुके बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमिताभ ने अपने अभिनय और कला के जरिए इतना बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है कि अब उन्हें देख कर ऐसा लगता ही नहीं है कि उन्होंने कभी संघर्ष भी किया होगा. मगर संघर्ष के बिना किसी भी इंसान को इतना बड़ा मुकाम हासिल भी नहीं होता. अमिताभ खुद भी इस चीज को बेखूबी समझते हैं और अपने काम की रिस्पेक्ट करते हैं.


ये तो हम सब जानते हैं कि अमिताभ बच्चन ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्में की हैं और हर जोनर की फिल्मों से खुद को 'महानायक' के दर्जे के लिए साबित किया है। आप भी अपने फेवरेट सुपरस्टार की फिल्मों के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे, लेकिन उनके निजी जीवन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं, जो बहुत कम लोग जानते हैं। आज बिग बी के बर्थडे के मौके पर हम उनसे जुड़ी कई ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जो आपने पहले शायद ही सुनी हो...


- अमिताभ बच्चन भले ही एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक रखते थे, लेकिन फिल्मों में आने से पहले उन्होंन 7-8 साल नौकरी की थी। उन्होंने बर्ड एंड कंपनी, ब्लैक एड कंपनी नाम की कंपनी में काम किया था।

शुरुआत में उनकी आवाज को मोटी बताकर ऑल इंडिया रेडियो से उन्हें निकाल दिया गया. उस समय की एक्ट्रेस भी इतनी लंबी नहीं हुआ करती थीं ऐसे में उनके साथ किसी जोड़ी का फिट बैठना भी मुश्किल था. 

- आपने अमिताभ बच्चन की फिल्मों में उनके एक्टिंग का टैलेंट तो देखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन के पास टैलेंट है कि वो अपने दोनों हाथों से लिख सकते हैं।

- यह बहुत कम लोग जानते हैं कि अमिताभ बच्चन पहले भारतीय वायुसेना जॉइन करने के बाद देश की सेवा करना चाहते हैं।

- अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में कई हिट फिल्में की हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं उनकी फिल्म से पहले उनकी 12 फिल्में फ्लॉप हुई थीं।

- अमिताभ बच्चन फिल्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा डबल रोल करने वाले एक्टर हैं और उन्होंने फिल्म महान में तो ट्रिपल रोल भी किया था।

- अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन चाहते थे कि अमिताभ बच्चन का नाम इंकलाब हो।  

आज अमिताभ बच्चन जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने की कल्पना करना भी किसी के बस की बात नहीं. वे लगातार फिल्में कर रहे हैं. विज्ञापन कर रहे हैं. कोरोना को मात देकर काम में फिर से जुट गए हैं. अपने पॉपुलर शो कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन को होस्ट कर रहे हैं. आज अमिताभ 78 की उम्र में भी युवाओं की प्रेरणा है. इससे बड़ी बात भला और क्या हो सकती है.
बॉलीवुड केसरी :
facebook twitter instagram