टिकट बुकिंग के लिए खुले रिजर्वेशन सर्विस काउंटर, पोस्ट ऑफिस से टिकट बुकिंग की सुविधा

12:03 PM May 22, 2020 | Pinki Nayak
भारतीय रेलवे ने 1 जून से 200 ट्रेनों के परिचालन की अनुमति दे दी है। 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए शुक्रवार से टिकट काउंटर पर टिकट रिजर्वेशन शुरू हो चुकी है। सुबह से ही लोग टिकट काउंटर के बाहर कतारों में खड़े नजर आए। इन सभी काउंटर पर टिकट रिजर्वेशन के साथ टिकट कैंसल भी कराई जा सकती है।
इन 200 ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह की गाड़ियां होंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने टिकट कॉमन सर्विस सेंटर और पोस्ट ऑफिस से टिकट बुकिंग की सुविधा दी है। इसके अलावा स्टेशन पर काउंटर्स भी खोले गए है। 12 मई को स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत के बाद रेलवे ने केवल आईआरसीटीसी से ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी थी। हालांकि ऑनलाइन टिकट बुक करने में लोगों को दिक्कतें आ रहीं थी। 
रेलवे ने बताया कि शुक्रवार से पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंसी और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट के जरिए टिकट बुकिंग/रद्द हो सकेंगे। इसके अलावा, रिजर्वेशन सेंटर्स के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम काउंटर और कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह सुविधा रहेगी।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लॉकडाउन के चौथे चरण के बीच गुरुवार को बड़ा बयान देते हुए कहा है कि देश को अब सामान्य स्थिति की ओर ले जाने का समय आ गया है। इस दिशा में एक जून से देश के विभिन्न राज्यों से दो सौ ट्रेनों की शुरुआत होने वाली है। उन्होंने कहा कि हम और ट्रेनों को चलाए जाने की घोषणा जल्द करेंगे।
रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को एक आदेश में कहा कि 22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट आरक्षण काउंटर खोल दिए जाएंगे। आदेश में कहा गया है कि रेलवे शुक्रवार से टिकट एजेटों के जरिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) से टिकटों के आरक्षण की भी अनुमति देगा। आदेश में कहा गया है कि क्षेत्रीय रेलवे को हिदायत दी गई है कि वे स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार आरक्षण काउंटर खोलने का निर्देश दें। 
ये बुकिंग काउंटर और सीएससी 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद हैं। इससे पहले , रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है। 
रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से आरक्षण टिकट खुलेंगे और स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया है, ''राज्य सरकारों के मौजूदा नियमों के अनुसार श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगी। इन बुकिंग सुविधाओं से उन यात्रियों पर बोझ काफी कम हो जाएगा, जो यात्रा करने के लिए टिकट काउंटरों पर निर्भर हैं।'' 

Related Stories: