रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड रिकॉर्ड में विराट कोहली को पछाड़ा, बने टी-20 के सबसे बड़े खिलाड़ी

बीते रविवार बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने नाम एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। रोहित शर्मा ने 8 रन बनाते ही दुनिया के सर्वश्रेष्छ बल्लेेबाज विराट कोहली को टी20 क्रिकेट में पीछे छोड़ दिया। 


टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली को सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा ने पछाड़ दिया और यह रिकॉर्ड अपने नाम पर कर लिया। हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में रोहित शर्मा ने बड़ी पारी नहीं खेली और वह नौ रन बनाकर आउट हो गए।


इसके बावजूद भी रोहित शर्मा ने अपने नाम यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। टी20 क्रिकेट में 99 मैच खेलते हुए रोहित शर्मा ने 2452 रन बना लिए हैं जबकि 72 मैच खेलते हुए विराट कोहली ने 2450 रन बनाए हैं। 


भारतीय टीम के कप्तान और क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली इससे पहले टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्‍थान पर और रोहित शर्मा दूसरे स्‍थान पर थे। लेकिन इस मैच के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि टी20 में 72 मैच खेलते हुए विराट कोहली ने 50 की औसत से 2450 रन बनाए हैं। विराट कोहली का 135.28 का स्ट्राइक रेट इस दौरान रहा है। जबकि उन्होंने 22 अर्धशतक टी20 इंटरनेशनल में लगाए हैं। 


इस मैच से पहले टी20 क्रिकेट में 98 मैच खेलते हुए रोहित शर्मा ने 2443 रन बनाए थे। इस दौरान रोहित ने चार शतक और 17 अर्धशतक जड़े थे। रोहित शर्मा की औसत 32.14 इस दौरान रहा है। 


विराट कोहली का प्रदर्शन टेस्ट और वनडे क्रिकेट में देखा जाए तो वह बहुत आगे हैं। विराट कोहली को बांग्लादेश के खिलाफ इस मौजूद टी20 सीरीज में आराम दिया गया है। दरअसल विश्व कप के बाद और उससे पहले भी वह लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं इसी वजह से उन्हें इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है और रोहित शर्मा को भारतीय टीम की कप्तानी दी गई। 


बता दें कि चयनकर्ताओं ने युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को भी इस सीरीज में मौका दिया गया है। संजू सैमसन ने लगातार घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है जिसकी बदौलत उन्हें यह मौका दिया गया। 


बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा है। बांग्लादेश ने इस मैच को 7 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। बांग्लादेश ने 148 रनों का लक्ष्य 3 गेंद बचते हुए हासिल किया। 


बांग्लादेश की तरफ से विकेटकीपर बल्‍लेबाज मुशफिकुर रहीम ने नाबाद 60 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को यह मैच जीताया। सीरीज का दूसरा मैच राजकोट में 7 नवंबर को खेला जाएगा और सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा। 
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,Rohit Sharma,Virat Kohli,player,match,matches,world,Bangladesh