रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर तोड़ा डॉन ब्रैडमैन का ये बड़ा रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। पहला टेस्ट विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेलकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। 


रोहित शर्मा मैच के दूूसरे दिन 176 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए। 170 रनों से ज्यादा की पारी खेलकर रोहित शर्मा ने अपने नाम बड़ा कारनामा दर्ज करा दिया है। रोहित से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सर डॉन ब्रैडमैन के नाम पर था। 


रोहित शर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की है। रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट मैच में 72.13 के स्ट्राइक रेट की मदद से 244 गेंदों में 176 रनों की पारी खेली है। रोहित ने अपनी पारी के दौरान 23 चौके और 6 छक्के जड़े हैं। 


बता दें कि भारत में टेस्ट मैच खेलते हुए रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा का औसत हो चुका है। क्रिकेट जगत के महानत्म बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के रन औसत को रोहित शर्मा ने दस पारियां खेलने के बाद तोड़ा है। ऑस्ट्रेलिया में खेलते हुए डॉन ब्रैडमैन की औसत 98.22 की थी। इस औसत को रोहित शर्मा ने पीछे छोड़ दिया है। 


पहले टेस्ट के दूसरे दिन रोहित शर्मा ने अपनी पारी की शुरुआत चौके के साथ की। मंयक अग्रवाल और रोहित शर्मा के बीच पहली विकेट के लिए 219 रनों की साझेदारी हुई। 


मंयक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने अपनी इस साझेदारी के साथ 15 साल पुराने सहवाग और गंभीर के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन की ओपनिंग साझेदारी करने वाली रोहित और मयंक की सलामी जोड़ी बन गई है। 


रोहित शर्मा भारत के ऐसे पहले सलामी बल्लेबाज बन गए हैं जिसने टेस्ट, वनडे और टी20 में शतकीय पारी खेली है। यह कारनामा भी रोहित शर्मा ने विशाखापट्टनम टेस्ट में कर दिखाया है। 


भारत के चौथे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बन गए हैं जिन्होंने ओपनिंग करते हुए पहले टेस्ट में शतक लगाया है। यह कारनामा रोहित से पहले शिखर धवन, केएल राहुल और पृथ्वी शॉ के नाम पर है। 
Tags : पटना,Patna,law,Ravi Shankar Prasad,Union Minister,Dalit,Punjab Kesari ,Rohit Sharma,Don Bradman,South Africa,series,Test,India,Visakhapatnam