न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा इन 3 बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं

आईसीसी विश्व कप 2019 अपने चरम सीमा पर पहुंच गया है। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत और न्यूूजीलैंड ये चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। मंगलवार यानी 9 जुलाई को आईसीसी विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच में खेला जाना है। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व कप के 44 साल के इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में भारत और न्यूूजीलैंड आमने-सामने होंगी।


भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ मैच हारा था तो वहीं न्यूजीलैंड अपने पिछले तीनों मैच लगातार हारी है। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने विश्व कप 2019 में 8 मैचों में 92.73 की औसत से 647 रन बना लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 1 अर्धशतक लगाया है। विश्व कप 2019 टूर्नामेंट में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। 


ये रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित शर्मा

1. सबसे अधिक रन बनाने का एक संस्करण में रिकॉर्ड

विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड एक संस्करण में क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम पर है। विश्व कप 2003 में सचिन ने 11 मैचों में सबसे ज्यादा 673 रन बनाए थे। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन दूसरे स्‍थान पर थे। 


हालांकि उन्होंने विश्व कप 2007 में 11 मैचों में सबसे ज्यादा रन 659 बनाए थे। मंगलवार को न्यूूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में रोहित शर्मा 27 रन बना देते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर और मैथ्यू हेडन का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और पहले स्‍थान पर आ जाएंगे। 

2. सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज विश्व कप इतिहास में

विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों में पहले स्‍थान पर भारतीय टीम के रोहित शर्मा और पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर 6 शतकों के साथ हैं। यह कारनामा सचिन तेंदुलकर ने 44 पारियों में किया था तो वहीं रोहित ने यह सिर्फ 16 पारियों में किया है। 


पहले सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा एक और शतकीय पारी खेल लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे और विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। 

3. सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज विश्व कप इतिहास में 

सचिन तेंदुलकर के नाम विश्व कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड भी है। सचिन ने 21 मैचों की 20 पारियाें में यह कारनामा हासिल किया था तो वहीं पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली ने यह कारनामा 21 मैचों की 21 पारियाें में दर्ज किया था।


 अगर पहले सेमीफाइनल मैच में रोहित शर्मा 23 रन बना देते हैं तो वह विश्व कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा ने अभी तक 16 मैचों में 977 रन बना दिए हैं। 
Download our app