+

रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र में वायु रक्षा प्रणाली की स्थापित

रूसी सेना ने यूक्रेन के कब्जे वाले जापोरिज्‍जया में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में एक हवाई रक्षा प्रणाली स्थापित करना शुरू कर दिया है, जिससे एक भयावह दुर्घटना की आशंका पैदा हो गई है।
रूस ने यूक्रेन के परमाणु संयंत्र में वायु रक्षा प्रणाली की स्थापित
रूसी सेना ने यूक्रेन के कब्जे वाले जापोरिज्‍जया में यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में एक हवाई रक्षा प्रणाली स्थापित करना शुरू कर दिया है, जिससे एक भयावह दुर्घटना की आशंका पैदा हो गई है। मॉस्को द्वारा नियुक्त क्षेत्र में सैन्य प्रशासन के प्रमुख येवेन बालित्स्की ने मंगलवार को रूसी राज्य टेलीविजन को बताया, बिजली संयंत्र की वायु रक्षा प्रणालियों को मजबूत किया जा रहा है।
सुरक्षा के बारे में अंतर्राष्ट्रीय चिंताएं बढ़
डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार और रूसी सैन्य प्रशासन ने कहा कि, जापोरिज्‍जया संयंत्र वर्तमान में सामान्य रूप से काम कर रहा है, जबकि बिजली लाइनों और रिएक्टर की क्षतिग्रस्त इकाइयों की मरम्मत की गई है। दक्षिणी यूक्रेन में परमाणु संयंत्र, जो रूसी नियंत्रण में है, हाल के कुछ दिनों में कई बार गोलाबारी की गई है, जिससे सुविधाओं की सुरक्षा के बारे में अंतर्राष्ट्रीय चिंताएं बढ़ गई हैं।
मास्को और कीव ने हमलों के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया 
रूस ने सुझाव दिया है कि वह दक्षिणी यूक्रेन में परमाणु संयंत्र के लिए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी की निगरानी के दौरे का समर्थन कर सकता है। रूसी विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा, हमारी तरफ से, हम संगठनात्मक मुद्दों को हल करने के लिए अधिकतम संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं।
मॉस्को ने संयुक्त राष्ट्र पर एक निरीक्षण यात्रा रद्द करने का भी आरोप लगाया जो पहले से ही योजनाबद्ध था, जिससे एक नई वृद्धि हुई।

facebook twitter instagram