+

एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ गर्मजोशी भरी मुलाकात की

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ बुधवार को तोक्यो में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत की।
एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ गर्मजोशी भरी मुलाकात की
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ बुधवार को तोक्यो में क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत की। जयशंकर और पायने 'क्वाड' मंत्रियों की बैठक के लिए तोक्यो में हैं। ‘क्वाड’ चार देशों का समूह है जिसमें अमेरिका और भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया व जापान भी शामिल हैं। क्वाड के विदेश मंत्रियों की मंगलवार को बैठक हुई। 
पायने के साथ अपनी मुलाकात के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कि दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुए ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के बाद द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की गई। 
उन्होंने कहा,‘‘अच्छी मित्र एवं ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मॉरिस पायने के साथ गर्मजोशी भरी मुलाकात। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच ऑनलाइन शिखर सम्मेलन के बाद द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की गई। वैश्विक मामलों और क्षेत्रीय मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। बहुपक्षीय मंचों पर और निकटता से काम करेंगे।’’ 
भारत और ऑस्ट्रेलिया के चीन के साथ बिगड़े संबंधों की पृष्ठभूमि में यह बैठक हुई है। समझा जाता है कि जयशंकर और पायने ने अहम क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों पर बातचीत की है। पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंध तेजी से बढ़े हैं और दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक साथ काम करने का प्रण भी लिया है। यह क्षेत्र चीन की बढ़ती आक्रामकता का गवाह है। 
गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के बीच चार जून को एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन में दोनों देशों ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर पहुंचाते हुए एक अहम समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। 
facebook twitter instagram