विदेश मंत्री जयशंकर ने बांग्लादेश के संस्थापक मुजीबुर्रहमान को अर्पित की श्रद्धांजलि

12:45 PM Aug 20, 2019 |
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को ‘बंगबंधु स्मारक संग्रहालय’ में बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीबुर्रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित की। जयशंकर सोमवार को दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा पर यहां पहुंचे थे। विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद उनकी यह पहली बांग्लादेश यात्रा है। 

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘बंगबंधु स्मारक संग्रहालय का दौरा कर अभिभूत हूं। राष्ट्रपिता शेख मुजीबुर्रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित की।’’ विदेश मंत्री जयशंकर यहां अपने बांग्लादेशी समकक्ष मोमेन के साथ बैठक करेंगे और दोपहर में प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे। ‘बंगबंधु स्मारक संग्रहालय’ बांग्लादेश की राजधानी ढाका में धानमंडी इलाके में है। यह वास्तव में मुजीबुर्रहमान का निजी आवास था। 

1975 में इसी आवास में उनकी और उनके परिवार के ज्यादातर सदस्यों की हत्या कर दी गई थी। उनकी बेटियां शेख हसीना और शेख रेहाना तब विदेश में थीं इसलिए वे बच गईं। हसीना बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं। जयशंकर की बांग्लादेश की यह यात्रा एक माह से कम समय में दोनों पक्षों के बीच दूसरा मंत्री स्तरीय संवाद है। इससे पहले, 7-8 अगस्त को बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमान खान ने नयी दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक द्विपक्षीय बैठक की थी। 

Related Stories: