+

IND vs AUS: टेस्ट टीम में लोकेश राहुल के सेलेक्शन पर BCCI पर गुस्साए संजय मांजरेकर

हाल ही में बीसीसीआई की तरफ से हुई ऑस्ट्रेलिया दौरे की घोषणा के बाद से सब कुछ उथल-पुथल सा हो गया है।
IND vs AUS: टेस्ट टीम में लोकेश राहुल के सेलेक्शन पर  BCCI पर गुस्साए संजय मांजरेकर
हाल ही में बीसीसीआई की तरफ से हुई ऑस्ट्रेलिया दौरे की घोषणा के बाद से सब कुछ उथल-पुथल सा हो गया है। जी हां दरअसल ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट टीम में केएल राहुल का नाम शामिल किए जाने पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने अपनी नाराजगी जाहिर की है। दरअसल सोमवार यानी 26 अक्टूबर को बीसीसीआई ने नवंबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होने जा रहे आगामी  अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए टी 20,टेस्ट और वनडे मैचों के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। 


वहीं जहां तक लोकेश राहुल का सवाल है तो फिलहाल आईपीएल के 13वें सीजन में क्रिकेटर अपनी काफी शानदार फॉर्म में आगे बढ़ रहे हैं। 


 ऑरेंज कैप की दौड़ पर नंबर एक पर राहुल

आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के कप्तान लोकेस राहुल फिलहाल ऑरेंज कैप की दौड़ में सबसे आगे हैं। इतना ही नहीं आईपीएल में किसी टीम के खिलाफ सर्वाधिक निजी स्कोर बनाने वाले वो इकलौते कप्तान भी हैं। लोकेश ने यह रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में स्थापित किया था,जहां पर उन्होंने 132 रनों की नाबाद पारी खेली थी। 


बावजूद इसके आईपीएल खेलों को ध्यान में रखते हुए टेस्ट टीम में उनका चयन होना संयज मांजरेकर को एक आंख नहीं भाया। केएल राहुल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच जमैका के किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त 2019 में खेला था। अभी तक खेले गए 36 मैचों में उनका औसत केवल 34.58 का है,जो यह दर्शता है कि क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट में वो अपने बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। केएल राहुल ने साल 2014 में अपना क्रिकेट डेब्यू किया था। खिलाड़ी के नाम पांच शतक और 11 अर्धशतक हैं। 


वहीं मांजरेकर का कहना है कि राहुल को टीम में लेने का मतलब है कि आप बीसीसीआई रणजी ट्रॉफी के क्रिकेटरों को हतोत्साहित कर रहे हैं,जो राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने इस बयान के समर्थन में राहुल के पिछले पांच टेस्ट सीरीज के आंकड़ों को भी सामने रखा। 

संजय मांजरेकर ने किया ट्वीट... 


संजय मांजरेकर ने अपने ट्वीट में लिखा, आईपीएल में प्रदर्शन के आधार पर किसी खिलाड़ी को टेस्ट टीम में शामिल करके आपने एक खराब उदाहरण पेश किया है। खासकर अगर खिलाड़ी अपने पिछले कुछ टेस्ट मैचों में असफल रहा हो। यदि खिलाड़ी का सफल या असफल होना मायने नहीं रखता है, तो इस तरह के चयन से रणजी खिलाड़ियों में बड़े पैमाने पर निराशा होगी।


वहीं मांजरेकर ने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा अपने आखिरी पांच टेस्ट सीरीज में केएल राहुल का प्रदर्शन- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7.1 का औसत, इंग्लैंड के खिलाफ 29 का औसत, वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में 18 का औसत, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10.7 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 25.4 का औसत। राहुल बेहद भाग्यशाली हैं कि आईपीएल और सफेद गेंद में प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टेस्ट टीम में स्थान दे दिया गया। लेकिन अब बस उम्मीद करता हूं कि वह इस अवसर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उन्हें शुभकामनाएं!



किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने आईपीएल 2020 में अब तक 12 मैच खेल चुकें हैं मैचों जिसमें उनका 59.50 की औसत और 132.22 की स्ट्राइक रेट से 595 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने अपने बल्ले से 52 चौके और 20 छक्के भी उड़ाएं हैं।  
facebook twitter instagram