+

संजू सैमसन की 86 रन की पारी भी नहीं जीत दिला पाई, साउथ अफ्रीका सीरीज में 1-0 से आगे

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया 9 रन से हार गई। आखिरी ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे और संजू सैमसन ने आखिरी बॉल तक संघर्ष किया, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए।
संजू सैमसन की 86 रन की पारी भी नहीं जीत दिला पाई, साउथ अफ्रीका सीरीज में 1-0 से आगे
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला टीम इंडिया 9 रन से हार गई। आखिरी ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए 30 रन चाहिए थे और संजू सैमसन ने आखिरी बॉल तक संघर्ष किया, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट लुंगी एनगिडी ने लिए। वहीं, भारत के लिए सैमसन ने 86 रन की पारी खेली।
बारिश की वजह मैच देरी से शुरू हुआ था और मुकाबले को 40-40 ओवर का कर दिया गया था। साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में चार विकेट खोकर 249 रन बनाए थे। डेविड मिलर 63 गेंदों में 75 रन और हेनरिक क्लासेन 65 गेंदों में 74 रन बनाकर नाबाद रहे थे। भारत के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट शार्दूल ठाकुर ने लिए। रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव को 1-1 विकेट मिला। जवाब में टीम इंडिया 40 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 240 रन ही बना सकी।
महत्वपूर्ण बातें - 
कगिसो रबाडा ने टीम इंडिया को पहला झटका दिया। शुभमन गिल 7 बॉल में 3 रन बनाने के बाद उनकी गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।
शुभमन गिल के जोड़ीदार और भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन का बल्ला पहले मुकाबले में कुछ कमाल नहीं कर पाया। वो 16 बॉल में 4 रन बनाकर वेन पर्नेल की गेंद पर बोल्ड हो गए।
नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए ऋतुराज गायकवाड़ ने पहले वनडे में बहुत खराब बल्लेबाजी की। वो 42 बॉल में 19 रन बनाकर तबरेज शम्सी की गेंद पर आउट हो गए।
वहीं, ईशान किशन 37 बॉल में 20 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट केशव महाराज ने लिया।
श्रेयस अय्यर ने भारतीय टीम को शुरुआती झटकों से उबारा था। उन्होंने 37 बॉल में 8 चौके की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुए।
शार्दूल ठाकुर ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दिया। उन्होंने यानेमन मलान को 22 रन पर आउट किया।
अफ्रीकी कप्तान टेंबा बाउमा का फ्लॉप शो पहले वनडे में भी जारी रहा। वो 12 बॉल में सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए।
कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में ही कमाल की गेंदबाजी की, उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहे एडेन मार्करम को पहले 3 कमाल की गेंद डाली। वो उनकी टर्न को समझ ही नहीं पा रहे थे। वो पूरी तरह संघर्ष करते नजर आए और फिर क्लीन बोल्ड हो गए।
रवि बिश्नोई ने अपने पहले वनडे मुकाबले में पूरी तरह सेट हो चुके डिकॉक को 48 रन बनाने के बाद LBW आउट किया।
डिकॉक 9वें ओवर में शार्दूल ठाकुर गेंदबाजी करने आए और दूसरी बॉल पर उन्होंने मलान का आसान कैच छोड़ दिया।
भारत के लिए दो खिलाड़ी रवि बिश्नोई और ऋतुराज गायकवाड़ ने पहले वनडे में डेब्यू किया है।
दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतः शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, आवेश खान और मोहम्मद सिराज।
साउथ अफ्रीकाः क्विंटन डिकॉक, यानेमन मलान, टेंबा बाउमा (कप्तान), एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, केशव महाराज, लुनगी एनगिडी, तबरेज शम्सी और कगिसो रबाडा।
facebook twitter instagram