+

सरोज खान ने पर्दे के पीछे माधुरी से लेकर ऐश्वर्या तक इन सितारों को सिखाया था डांस, देखें अनदेखी तस्वीरें

सरोज खान ने पर्दे के पीछे माधुरी से लेकर ऐश्वर्या तक इन सितारों को सिखाया था डांस, देखें अनदेखी तस्वीरें
फिल्म इंडस्ट्री के लिए साल 2020 कुछ अच्छा नहीं गुजरा है। इरफान खान, ऋषि कपूर, वाजिद खान और सुशांत सिंह राजपूत जैसे दिग्गज फनकार इस दुनिया को अलविदा कह गए। अब ऐसी ही एक और बेहतरीन फ़नकारा कोरियोग्राफर सरोज खान भी हमे छोड़ कर बहुत दूर चली गयीं हैं। बॉलीवुड सितारे और प्रशंसक देर रात को उनके निधन की खबर से सदमे में हैं। फिल्म इंडस्ट्री में कदम सिर्फ तीन साल की उम्र में सरोज खान ने रख दिया था। 


'नजराना' फिल्म सरोज खान की पहली थी और इसमें श्यामा नाम की बच्ची की भूमिका उन्होंने निभाई थी। उसके बाद बैकग्राउंड डांसर के तौर पर सरोज खान ने 50 के दशक में काम करना शुरू कर दिया था। फिल्म इंडस्ट्री में सरोज खान ने खूब नाम कोरियोग्राफर के रूप में कमाया। सरोज खान ने अपने डांस मूव्स पर माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी, काजोल, ऐश्वर्या, शाहरुख और सलमान सहित बड़े सितारों को डांस कराया। चलिए आपको सरोज खान की कुछ अनदेखी तस्वीरें दिखाते हैं। 


फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' के गाने 'आइए मेहरबां' में सरोज खान ने 10 साल की उम्र में डांस किया था। सरोज खान भारतीय क्लासिकल डांस के साथ-साथ वेस्टर्न डांस के हर फॉर्म में वह माहिर थीं। 


बॉलीवुड की कई फिल्मों में माधुरी दीक्षित और सरोज खान की जोड़ी ने सुपरहिट गाने दिए हैं। 'एक दो तीन', 'धक धक करने लगा', 'तबाह हो गए' समेत कई गानों में दोनों की जोड़ी ने काम किया है। सरोज खान को अपना माधुरी गुरु मानती थीं। 


सरोज खान ने माधुरी के अलावा श्रीदेवी के साथ भी कई हिट गाने दिए हैं। सरोज और श्रीदेवी की जोड़ी ने 'मिस्टर इंडिया', 'नगीना' सहित कई फिल्मों में काम किया था। 


सरोज खान ने फिल्म 'बाजीगर' में गाना 'काली काली आंखें' में शाहरुख को कोरियोग्राफ किया था। शाहरुख ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें सरोज खान ने एक बार थप्पड़ भी मार दिया था। बता दें कि शाहरुख तीन शिफ्ट में शुरुआती दिनों में काम किया करते थे। शाहरुख ने जब उनसे कहा कि काम की वजह से वो थक गए हैं तब सरोज ने उन्हें प्यार से गाल पर थप्पड़ जड़ दिया था। 


फिल्म इंडस्ट्री की खूबसूरत अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को फिल्म 'ताल' में सरोज खान ने डांस सिखाया था। फिल्म तो हिट हुई थी साथ ही इसके गाने भी हिट हुए थे। ऐश्वर्या के करियर की गाड़ी भी 'ताल' के बाद से चल निकली थी।


सरोज खान ने  करीना कपूर और शाहिद कपूर को फिल्म 'जब वी मेट' के गाने 'ये इश्क हाय' में डांस करवाया था। करीना को खूब डांट भी सरोज खान ने  गाने की शूटिंग के दौरान लगाई थी। 

facebook twitter