चुनावी समर में सट्टा बाजार पूरी तरह गर्म, जानिए कौन है फेवरेट और क्या है भाव

इन दिनों देश में लोकसभा चुनाव का खुमार अपने चरम पर है और हर तरह यही चर्चा है की इस बार क्या फिर से बनेगी मोदी सरकार ! जिस तरह आम इंसान से लेकर खास तक चुनाव परिणामों की चर्चा है वहीँ सट्टा बाजार भी इन दिनों चुनावी मसले पर पूरी तरह गर्म है।

लोकसभा चुनावों के परिणामों को लेकर सट्टेबाजी की दुनिया के खिलाड़ी सक्रिय हैं। मोदी सरकार को 242-245 और कांग्रेस को 78-80 सीटें मिलने को लेकर दाव लगाए गए हैं जो कि सेशन्स अर्थात हां या न पर आधारित है। इसका मतलब यह हुआ कि इन पार्टियों को दी गई संख्या के दम पर हां या न को लेकर दाव लगाए जा सकते हैं।

जबकि फेवरेट भाव भी भाजपा पर शर्तों के साथ लगे हैं कि अगर भाजपा को 200 सीट मिलती है तो फेवरेट 12-15, 225 मिलने पर फेवरेट 32-38, 250 सीटें मिलने पर 1.35-1.65 रुपए, 260 सीटें मिलने पर 2.20-2.70 रुपए, 275 सीटें मिलने पर 3.25-4.00 रुपए और 300 सीटें मिलती हैं तो भाजपा पर फेवरेट रेट 6.50-8.50 रुपए रहेगा।

खेलने वाले जानते हैं कि सेशन्स का मतलब निर्धारित सीटों को लेकर हां या नहीं को ध्यान में रखकर दाव लगाना होता है जबकि सेशन्स पद्धति ज्यादा राज्यों में भाजपा को मानकर ही सट्टेबाज दाव लगवा रहे हैं और फेवरेट का मतलब यही है कि कम भाव का मतलब उस प्रत्याशी या पार्टी के जीतने की गारंटी उतनी ही है।

 

 

 

सट्टेेबाजों की भाषा में शनिवार को खुले डिब्बे के अनुसार पन्टरों ने रायबरेली में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी पर 08-11 पैसे का फेवरेट दिया है वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर अमेठी पर 35 के मुकाबले 45 पैसे का भाव है अर्थात दोनों सीटों पर कांग्रेस की जीत का आंकलन है।

वहीँ गुरुदासपुर की हॉट सीट पर सनी देओल पर 35 के मुकाबले 45 का भाव है। सट्टा बाजार के पन्टर हरियाणा में कांग्रेस को 2 सीटें दे रहे हैं जबकि भाजपा पर 8 सीटों को लेकर फेवरेट रेट दिए गए हैं। दिल्ली में सभी सातों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में फेवरेट रेट दिए गए हैं।

इसी तरह अन्य राज्यों में भी सेशन्स अर्थात हां या नहीं पर भाव दिए गए हैं। सट्टा बाजार के भाव काफी हद तक सही सिद्ध होते हैं।इन लोकसभा चुनावों में सट्टेबाजों ने हरियाणा को बेहद हॉट मानकर सभी सीटों पर फेवरेट रेट दिए हैं। जबकि सोनीपत और रोहतक में कांग्रेस के पक्ष में जीत दिखाई है।

 

उल्लेखनीय है कि सोनीपत में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और रोहतक में उनके सुपुत्र दीपेंद्र हुड्डा चुनाव लड़ रहे हैं। पन्टरों ने इसके अलावा सिरसा, भिवानी, कुरुक्षेत्र, फरीदबाद, अंबाला, हिसार, करनाल और गुरुग्राम में भाजपा की जीत तय बताई है।

जबकि राजनीतिक तौर पर राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर जो कुछ हो रहा है सट्टेबाज इससे एकदम अलग विचारधारा के चलते नरेंद्र मोदी के पुनः पीएम बनने को लेकर भी फेवरेट्स लगवा रहे हैं और पीएम नरेंद्र मोदी पर यह भाव 9 पैसे के मुकाबले 12 पैसे है अर्थात उनका पीएम बनना तय है।

केदारनाथ के बाद बद्रीनाथ पहुंचे मोदी, मंदिर के गर्भगृह में जाकर की भगवान विष्णु की आराधना

Tags :