+

महाराष्ट्र में अभी समाप्त नहीं हुई कोरोना की दूसरी लहर, दिवाली के बाद तीसरी wave की आशंका: राजेश टोपे

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई है और कोविड कार्य बल ने दिवाली के बाद तीसरी लहर की आशंका के प्रति आगाह किया है।
महाराष्ट्र में अभी समाप्त नहीं हुई कोरोना की दूसरी लहर, दिवाली के बाद तीसरी wave की आशंका: राजेश टोपे
महाराष्ट्र में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस जहां धीरे-धीरे खात्मे की ओर बढ़ रहा है, तो टीकाकरण की गति भी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन इसके बाद भी आगामी त्यौहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने मंगलवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई है और कोविड कार्य बल ने दिवाली के बाद तीसरी लहर की आशंका के प्रति आगाह किया है।
उन्होंने नासिक जिले में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, ‘‘महामारी की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई है। लेकिन तीसरी लहर के लिए तुरंत अनुकूल परिस्थितियां नहीं हैं। राज्य कार्यबल ने दिवाली के बाद तीसरी लहर के प्रति आगाह किया है।’’
नौ करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 की पहली डोज लगाई जा चुकी है
टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में नौ करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 की एक खुराक लगाई जा चुकी है और 35 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक लग चुकी है। उन्होंने यह भी का कि कोरोना वायरस का कोई नया स्वरूप अब तक नहीं पाया गया है। उन्होंने कहा कि शेष लोगों का टीकाकरण करने के लिए एक विशेष अभियान दिवाली तक जारी रहेगा, जो नवंबर के प्रथम सप्ताह में मनाया जाएगा।
राजेश टोपे ने कहा कि राज्य प्रशासन के लिए नयी चुनौती कॉलेज छात्रों का कोविड-19 टीकाकरण करना है। उन्होंने कॉलेज छात्रों से टीकाकरण कराने के लिए आगे आने की अपील की। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में 20 अक्टूबर से कॉलेज खोले जाने हैं।
पिछले साल मार्च महीने में महामारी फैलने की शुरूआत होने के बाद से संक्रमण से एक भी व्यक्ति की रविवार को मौत नहीं होने का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि 1.5 करोड़ की आबादी वाले शहर के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है। महाराष्ट्र में सोमवार को कोविड को कोविड-19 के 1485 नये मामले सामने आए, जो 17 से अधिक महीनों में प्रतिदिन की सबसे कम संख्या है। सोमवार को कोविड-19 के 27 और रोगियों की मौत हो गई।





होम :
facebook twitter instagram