धारा 370 हटाना सबसे बड़ी विजय : किरण चोपड़ा

पश्चिमी दिल्ली : विजयादशमी अच्छाइयों पर बुराइयों की जीत है, सत्य की असत्य पर जीत है। इस बार की विजयादशमी खास है क्योंकि यह राम भक्तों की जीत है, हर देशवासी की जीत है। इस बार हमने वैसे तो कई तरह की जीत हासिल की है लेकिन सबसे बड़ी जीत है धारा 370 जिस पर हमने विजय पाई है। उसके बाद हमने जो दूसरी जीत हासिल की है वह है शौच मुक्त भारत, भारत के कोने-कोने में कन्याओं के लिए शौचालय बनवाए गए हैं। तीसरी जीत हमने पर्यावरण पर पाई है प्लास्टिक मुक्त भारत बनाकर। 

प्लास्टिक का बहिष्कार करते हुए हरेक महिला, हरेक बच्चे, हर भारतीय ने प्रतिज्ञा ली है कि वह प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इसी तरह हम बुराइयों पर जीत हासिल करते जा रहे हैं इसलिए यह बेहद ही खास विजयादशमी है। पंजाबी बाग की इस भूमि पर समय-समय पर इस तरह के पावन और पवित्र कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं। उक्त बातें वरिष्ठ नागरिक केसरी क्लब की चेयरपर्सन श्रीमती किरण चोपड़ा ने पंजाबी बाग में आयोजित रामलीला में रावण दहन के मौके पर कहीं। साथ ही उन्होंने कहा कि पंजाबी बाग के लोगों का इसमें विशेष योगदान है। 

योगदान सिर्फ धन से ही नहीं होता है, योगदान तन, मन और धन तीनों से होना चाहिए। प्रस्तुति देना सेवा करना भी एक बड़ा योगदान होता है। भारतीय संस्कृति, सभ्यता और संस्कार इन्हीं तीनों ने त्योहारों को जीवित रखा है। इन्हीं त्योहारों से आने वाली पीढ़ियां अपना मार्गदर्शन लेती हैं। इस दौरान उन्होंने आयोजकों को रामरतन सम्मान से भी सम्मानित किया।  इस दौरान 120 फीट ऊंचे रावण को जलाया गया। वहीं कुंभकरण और मेघनाद की ऊंचाई भी करीब-करीब इतनी ही रही। कमेटी से जुड़े सदस्यों के अनुसार, पुतलों में कोल्ड क्रैकर्स लगाए गए, जिससे जलने का खतरा नहीं होता है। आतिशबाजी के लिए भी कोल्ड क्रैकर्स का प्रयोग किया गया। 

वहीं रावण के दहन को देखने के लिए लाखों की संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी। इस दौरान आरएसएस के उत्तर क्षेत्र संघचालक डॉ. बजरंग लाल गुप्ता, मनजिंदर सिंह सिरसा, नंद किशोर गर्ग, जगदीश मित्तल, जगदीश टाइटलर, कैलाश सांखला, सुुुुभाष आर्य, सुभाष सचदेवा और रामलीला के कार्यकारिणी सदस्य प्रधान रविद्र गुप्ता, सोहन लाल चेयरमैन, वाईस चेयरमैन ओमप्रकाश जिन्दल, महामंत्री अरविन्द खोसला, कोषाध्यक्ष सतीश जिन्दल, सत्यदेव गोयल, कमलेश नांगिया व अन्य लोग मौजूद रहे।
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,Vijayadashami,victory,Kiran Chopra,devotees,countryman,Ram