विवाह में हो रही देरी से लेकर पैसों की तंगी जैसी हर मुश्किल परेशानी से निजात पाने के लिए शनि अमावस्या पर करें ये उपाय

04:18 PM May 22, 2020 | Ayesha Chauhan
 22 मई 2020 यानी आज शनि जयंती है,हिंदू धर्म में शनि जयंती को शनि अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। न्याय के देवता शनि महाराज को लेकर ऐसी मान्यता है कि वो प्रत्येक व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं। आज के दिन कई सारे लोग शनि अमावस्या का व्रत भी करते है। यह व्रत हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या को आता है। 


जब कभी भी शनि किसी इंसान से नाराज होते हैं तो उसे बहुत बार मृत्यु तुल्य कष्ठ भी प्रदान करते हैं। इसी वजह से हर कोई व्यक्ति शनि को प्रसन्न करने की हर संभव कोशिश करता है। इसके अलावा अगर आपके घर में हर समय पैसों की तंगी बनी रहती है तो ऐसे में आपको शनि जयंती के शुभ दिन बताए गए ये कुछ खास उपाय जरूर करने चाहिए इससे आप अपनी हर एक समस्या से छुटकारा पा सकेंगे।  


शनि जयंती पर करें ये खास उपाय...

1.आज के दिन काले रंग की चिड़िया खरीदकर उसे दोनों हाथों से आसमान में उड़ा दें। माना जाता है ऐसा करने से व्यक्ति के सारे दुख जल्द ही ख़त्म हो जाते हैं। 


2.शनि जयंती के दिन 10 बादाम लेकर उन्हें हनुमान मंदिर में रख दें। आजकल लॉकडाउन की वजह से मंदिर के कपाट पर तालाबंदी है तो उसे घर के मंदिर में ही रखें। बाकी के बचे हुए 5 बादाम को एक लाल कपड़े में बांधकर उसे अपने पर्स या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से पैसों से जुड़ी दिक्कतें दूर होंगी। 


3.शनि जयंती के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे तिल या सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं।


4.आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए हर एक शनिवार को गेंहू पिसवाएं और गेहूं में कुछ काले चने भी मिला दें।


5.अगर कुंडली में शनि दोष है और ऐसे में व्यक्ति के विवाह में देरी हो रही हो, तो उस व्यक्ति को 250 ग्राम काली राई, नए काले कपड़े में बांधकर पीपल के पेड़ की जड़ में रखकर अपनी शादी जल्दी होने    की प्रार्थना शनि देव से करनी है। ऐसा करने से कुछ ही समय में विवाह हो जाएगा।

Related Stories: