शिवसेना सदस्य ने की बिरसा मुंडा, वीर सावरकर को भारत रत्न देने की मांग

शिवसेना के एक सांसद ने लोकसभा में बृहस्पतिवार को बिरसा मुंडा, वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की मांग की । शून्यकाल के दौरान शिवसेना के राजेन्द्र गावित ने यह मांग करते हुए ज्यादा समय स्वतंत्रता आंदोलन में बिरसा मुंडा के योगदान पर केंद्रित रखा और अंत में सावरकर का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘‘ वीर सावरकर जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को भी भारत रत्न दिया जाना चाहिए।’’ 

गौरतलब है कि शिवसेना लम्बे समय से सावरकर को भारत रत्न देने की मांग करती रही है लेकिन ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि लम्बे समय तक हिन्दुत्व की विचारधारा पर बढ़ती रही शिवसेना महाराष्ट्र में भाजपा से अलग होकर कांग्रेस.. राकांपा के साथ गठबंधन करने के बाद सावरकर के नाम पर मौन रह सकती है। 

गावित ने स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान के लिये बिरसा मुंडा को भारत रत्न देने की मांग की। तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय ने अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब खराब होने का आरोप लगाया और इसमें सुधार के लिये मांग बढ़ाने वाले कदम उठाने की मांग की। 

उन्होंने कहा कि पिछले 15 वर्षो में सकल घरेलू उत्पाद निचले स्तर पर है, बेरोजगारी की स्थिति गंभीर है, डूबत रिण उच्च स्तर पर है और ऑटोमोबाइल एवं रियल इस्टेट की हालत खस्ता है। राय ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था पर ध्यान देने की बजाए राष्ट्रवाद जैसे विषय उठा रहे हैं। 

भाजपा के तापिर गाव ने पूर्वोत्तर एवं अरूणाचल प्रदेश में नागरिकता संशोधन विधेयक के बारे में लोगों के मन में उठ रहीं आशंकाओं का जिक्र किया और इन्हें दूर करने के लिये कदम उठाने की मांग की । तेदेपा के जयदेव गल्ला ने भारत के नये नक्शे में आंध्र प्रदेश की राजधानी के रूप में अमरावती का उल्लेख करने के लिये संशोधित नक्शा जारी करने की मांग की। भाजपा के अरविंद शर्मा ने 1962 के युद्ध में योगदान को देखते हुए अलग अहिरवाल रेजिमेंट स्थापित किये जाने की मांग की। 
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,Shiv Sena,Veer Savarkar,Birsa Munda,Bharat Ratna,alliance,Congress NCP,BJP,Maharashtra