India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कौन सा हैं ये देश जहां कुल आबादी हैं 58 लोग, सभी हैं एक से बढ़ कर एक रहीस, जानिए क्या हैं इसके पीछे की कहानी?

04:34 PM Sep 03, 2023 IST
Advertisement
दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां लोग नहीं रहते इसलिए आज भी लोगों को इन जगहों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। ये स्थान अंजान हैं और जब लोगों को इनके बारे में पता चलता है तो वे भी चौंक जाते हैं। 
आज हम आपको अमेरिका के उन छोटे शहरों में से एक (अमेरिका की सबसे कम आबादी वाला काउंटी) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां 100 लोग (58 निवासियों का एक शहर) भी नहीं रहते हैं, लेकिन जहां औसत घरेलू आय, या प्रत्येक घर की आय , मोटे तौर पर यह करोड़ों में सामने आती हैं। 
क्या हैं इस शहर का पूरा मामला?
हम जिस अमेरिकी शहर के बारे में बात कर रहे हैं उसे कुछ समय पहले यूट्यूब के एक चैनल पर देखा गया हैं। जनवरी में, एक यूट्यूबर पूरे अमेरिका के सबसे दूरस्थ काउंटी, लविंग काउंटी (Loving County) का दौरा किया, जिसका शहर मेंटोन, यूएसए, (Mentone city USA) अपने आप में काफी विशिष्ट है। आपको बता दें कि अमेरिका में काउंटी को एक क्षेत्र कहा जाता है, जो कुछ शहरों का समूह होता है। यह किसी राज्य या शहर से छोटा और बड़ा दोनों है। यूट्यूबर वीडियो शूट करने के लिए पश्चिमी टेक्सास काउंटी लविंग के एक छोटे से समुदाय मेंटोन की यात्रा की।
58 लोगों की जनसंख्या वाला देश 
एक वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया की राजधानी मेंटोन की स्थापना 1931 में हुई थी। इस शहर में 1967 में लगभग 42 निवासी थे। उस समय यहां पानी की कोई सुविधा नहीं थी। इसके अलावा वहां कोई कब्रिस्तान, अखबार, क्लब, डॉक्टर, अस्पताल या बैंक नहीं था। हालाँकि अब यहाँ पानी की सुविधा है, लेकिन इस शहर में फिलहाल कोई अन्य सुविधा नहीं है।

यहां एक साल पहले ही स्टॉप कैफे, पहला कैफे खोला गया। इस शहर में निवासियों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से कम है – केवल 58। ​​विश्व जनसंख्या समीक्षा के अनुसार जनसंख्या 58 है, लेकिन YouTuber ने कहा कि इसमें 64 लोग हैं वीडियो। कई संरचनाएँ खंडहर हो गई हैं, और जो अच्छी स्थिति में हैं वे भी खाली हैं।
औसत घरेलू आय हैं बहुत ज्यादा अधिक 
यह शहर पूरी तरह से लोगों से रहित है, लेकिन जैसे-जैसे आप करीब आते हैं, आपको हर जगह बड़े तेल कारखाने, मशीनें और तेल उद्योग दिखाई देंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, छोटी आबादी होने के बावजूद, इस शहर की प्रति व्यक्ति आय देश में सबसे अधिक है। केवल तेल उद्योग ही बता सकता है कि ऐसा क्यों हुआ। 2021 में लविंग काउंटी की कुल औसत घरेलू आय 95 लाख रुपये तक थी। आबादी की उच्च आय इस काउंटी में मौजूद उद्योग का परिणाम है, विशेष रूप से मेंटोन शहर में। इसलिए यहां के निवासी लगभग करोड़पति हैं।
Advertisement
Next Article