India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

104 साल की उम्र में खतरनाक स्टंट कर रिकार्ड तोड़ने वाली महिला का हुआ निधन, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल होगा नाम

04:49 PM Oct 11, 2023 IST
Advertisement

सबसे उम्रदराज़ स्काइडाइवर का नया रिकॉर्ड बनाने वाली 104 वर्षीय महिला का निधन हो गया है। उसका नाम डोरोथी हॉफ़नर था। हाल ही में उन्होंने स्काईडाइव किया और सबसे उम्रदराज़ स्काईडाइवर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यह उपलब्धि हासिल करने के कुछ दिन बाद ही उनका निधन हो गया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका के शिकागो में रहती थी।

कर सकती है अपने नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब

एक रिपोर्ट के अनुसार, डोरोथी हॉफ़नर ने 1 अक्टूबर को स्काइडाइविंग करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति का रिकॉर्ड तोड़ दिया और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा इसे मान्यता दी गई। 104 साल की उम्र में सोमवार को उनका मृत्यु हो गई। हॉफनर के करीबी दोस्त जो कॉनेंट ने उनके निधन की पुष्टि की। उन्होंने दावा किया कि रविवार की रात हॉफनर का नींद में ही निधन हो गया।

यहां देखें इनके साहसी कामों का वीडियो

हॉफनर एक जीवंत व्यक्ति थी। उसमें बहुत सहस था। 104 साल की उम्र में भी उन्होंने एक अद्भुत उपलब्धि हासिल की। 104 साल की उम्र में भी यह कारनामा करने के लोगों को सौ बार सोचना पड़ेगा। हॉफनर 1 अक्टूबर को अपनी टेंडम जंप (tandem skydive) की बदौलत दुनिया के सबसे उम्रदराज स्काइडाइवर का रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। शिकागो से 140 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में इलिनोइस के ओटावा में "स्काइडाइव शिकागो" में, उन्होंने 13,500 फीट की ऊंचाई पर एक विमान से छलांग लगाई।

इस स्काइडाइवर का तोडा गया रिकॉर्ड

फिर, उतरने के तुरंत बाद, उन्होंने उत्साही भीड़ के सामने घोषणा की कि "उम्र सिर्फ एक संख्या है।" ऐसा ही कारनामा उन्होंने 100 साल की उम्र में किया था। कॉनेंट ने कहा कि वह हॉफनर को उनके निधन के बाद गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त दुनिया के सबसे उम्रदराज स्काइडाइवर का दर्जा दिलाने के लिए काम कर रही हैं। स्वीडन की 103 साल की लिनिया इंगेगार्ड लार्सन ने पिछला रिकॉर्ड मई 2022 में बनाया था।

Advertisement
Next Article