India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

16 साल की भारतीय लड़की ने किया ऐसा कमाल, खड़ी की 100 करोड़ की AI कंपनी

12:22 PM Oct 17, 2023 IST
Advertisement

महज 16 साल की प्रांजली अवस्थी (Pranjali Awasthi) आज इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि उन्होंने अपने दम पर कुछ ऐसा कर दिखाया है जो कि लोगों के लिए सोचना भी मुश्किल काम है। जनवरी 2022 में, प्रांजलि ने अपना खुद का एक स्टार्टअप लॉन्च किया, जिसकी कीमत वर्तमान के समय में 100 करोड़ रुपये है।

Delv AI उनकी कंपनी का नाम है और इनकी कंपनी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में डेटा और रिसर्च पर काम करती है। प्रांजलि दस लोगों को रोजगार देती है और ये एक टीम की तरह काम करते है। जब उन्होंने जनवरी 2022 में पहली बार व्यवसाय शुरू किया तो उन्होंने $450,000 (लगभग 3.7 करोड़ रुपये) की फंडिंग जुटाई।

हर हफ्ते 20 घंटे इंटर्नशिप

उन्हें पहली बार कम उम्र में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में करियर बनाने की प्रेरणा उनके पिता, जो कि एक इंजीनियर है, उनसे ली है। उन्होंने बताया कि सात साल की उम्र में उनके पिता के मूल्यों और उत्साह ने उन्हें कोडिंग में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने आगे की इंटरव्यू में कहा कि जब वह ग्यारह साल की थीं, तब अपने परिवार के साथ भारत से फ्लोरिडा जाने के बाद, उनके पास गणित और कंप्यूटर विज्ञान में अधिक अवसर थे।

जब वह तेरह वर्ष की थी तब उन्होंने एक छात्र रहते हुए रिसर्च लैब्स में इंटर्नशिप करते हुए फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया। चूँकि उसका स्कूल COVID के दौरान वर्चुअल हो गया था, इसलिए उसने प्रति सप्ताह लगभग 20 घंटे इंटर्नशिप की।

इस समय कीमत है 100 करोड़

अपनी इंटर्नशिप करते समय उनके मन में Delv.AI का विचार आया और उन्होंने सोचना शुरू किया कि समस्याओं को हल करने के लिए एआई का उपयोग कैसे किया जा सकता है? ऐ. बैकएंड कैपिटल के तकनीकी उत्साही लुसी गुओ और डेव फोंटेनोट की मदद से, प्रांजलि को 2021 में मियामी में एआई स्टार्टअप एक्सेलेरेटर में भाग लेने के लिए चुना गया था। उन्हें 12 सितंबर-सप्ताह के ग्रुप में स्वीकार किए जाने के बदले में अपनी भविष्य की कंपनी में एक छोटी हिस्सेदारी मिली।

लॉन्चपैड के रूप में, एक्सेलेरेटर ने ऑन डेक और विलेज ग्लोबल जैसी प्रसिद्ध कंपनियों से निवेश आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि Delv.AI का मुख्य लक्ष्य एआई रिसर्चर्स के लिए वेब सामग्री से रिलेटेड विशेष जानकारी ढूंढना आसान बनाना है। वर्तमान में AI का मूल्य लगभग $12 मिलियन (₹100 करोड़) है, जिसने $450,000 (₹3.7 करोड़) की फंडिंग जुटाई है।

Advertisement
Next Article